हिंदू धर्म मानने वालों के लिए के लिए सावन का महीना बहुत पवित्र और महत्वपूर्ण होता हैं, यह महीना भगवान शिव को समर्पित हैं, इस बार सावन का महीना 22 जुलाई 2024 से शुरु होगा और 19 अगस्त 2024 रक्षाबंधन को खत्म होगा, इस दौरान शिव भक्त कांवड यात्रा लेकर जाते हैं, जो गहरी भक्ति और तीर्थयात्रा का समय होता है, ऐसे में कहां जाता हैं, सावन के दौरान कुछ विशेष चीजें खरीदने से घर में खुशियां आती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

सावन के पहले सोमवार पर शुभ संयोग

सावन का पहला सोमवार कई लाभकारी ज्योतिषीय संयोगों के मिलने के कारण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इस साल, इस दिन प्रीति योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और श्रवण नक्षत्र है, जो इसे पूजा और भक्ति के लिए असाधारण रूप से शुभ समय बनाता है।

Google

सावन सोमवार का पालन

सावन सोमवार को व्रत रखने की प्रथा है, जिसे शांति और खुशी लाने वाला माना जाता है। विवाहित जोड़ों के लिए, शिव-पार्वती की एक साथ पूजा करने से वैवाहिक जीवन में सामंजस्य स्थापित हो सकता है। अविवाहित महिलाओं को उपयुक्त जीवनसाथी पाने के लिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Google

सावन के दौरान शुभ खरीदारी

सावन की शुरुआत भगवान शिव से जुड़ी वस्तुओं की खरीदारी के लिए भी एक आदर्श समय है। यहाँ कुछ शुभ वस्तुओं पर विचार किया जाना चाहिए:

रुद्राक्ष: सावन के दौरान घर में रुद्राक्ष लाने से प्रगति को बढ़ावा मिलता है और मन शांत रहता है। यह महादेव से जुड़े सबसे पवित्र प्रतीकों में से एक है।

पारद शिवलिंग: पारद शिवलिंग खरीदकर उसे अपने घर में रखने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और मनोकामनाएँ पूरी होती हैं।

तांबे का त्रिशूल: तांबे का त्रिशूल (त्रिशूल) नकारात्मक शक्तियों से सुरक्षा और रक्षा प्रदान करता है। यह महादेव की शक्ति का प्रतीक है।

चाँदी का कंगन: सावन के दौरान चाँदी का कंगन खरीदने से वित्तीय स्थिरता मजबूत होती है और भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है।

डमरू: सावन के पहले सोमवार को डमरू (शिव से जुड़ा एक छोटा सा ढोल) प्राप्त करने से महादेव प्रसन्न होते हैं और दैवीय कृपा प्राप्त होती है।

Related News