बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान मशहूर का शुक्रवार देर रात कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया। बॉलिवुड की जानी-मानी कोरियोग्राफर सरोज खान अपने कॅरियर में माधुरी दीक्षित से लेकर ऐश्वर्या राय तक लगभग सभी बड़ी अभिनेत्रियों को अपने इशारों पर नचा चुकी हैं, कथक से लेकर मणिपुरी तक सभी नृत्य शैलियों में पारंगत सरोज खान को बॉलिवुड में सभी मास्टर जी के नाम से पुकारते हैं।

तेरह वर्ष की आयु में ही सरोज खान ने 41 वर्षीय बी. सोहनलाल, जो पहले से ही विवाहित और चार बच्चों के पिता थे, से विवाह संपन्न किया. चौदह वर्ष की आयु में सरोज खान ने अपने पहले बेटे, राजू खान (कोरियोग्राफर) को जन्म दिया, वर्ष 1965 में सोहनलाल से अलग होने बाद भी सरोज खान उनकी सहायक के तौर पर कार्य करती रहीं, जब सोहनलाल की तबियत खराब हुई तो सरोज खान और सोहन लाल फिर से एक साथ हो गए, इनकी एक बेटी हिना खान भी हैं, अपने परिवार को छोड़कर सोहनलाल मद्रास चले गए, जिसके बाद सरोज खान ने सरदार रौशन खान से विवाह किया, इन दोनों की एक बेटी सुकैना खान हैं।

पैसों की तंगी की वजह से साल 1974 में रिलीज फिल्म गीता मेरा नाम से सरोज खान एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर की तरह जुड़ीं, उनके काम को काफी समय बाद पहचान मिली, सरोज खान की मुख्य फिल्मों में मिस्टर इंडिया, नगीना, चांदनी, तेजाब, थानेदार और बेटा है। बॉलीवुड जगत में सरोज खान को आठ बार फिल्मफेयर बेस्ट कोरियोग्राफी के अवार्ड से नवाजा जा चुका है, इसके अलावा वह तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। लगान फिल्म के लिए सरोज खान को अमेरिकन आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट अवॉर्ड भी प्रदान किया गया था।

समय के साथ साथ कोरियोग्राफी में अपनी धाक बनाकर सरोज खान ने अपनी काफी पहचान और काफी पैसा भी कमाया। 46 साल से बॉलीवुड में कोरियोग्राफी के दौरान सरोज खान ने अपनी अच्छी सम्पनि बना ली थी, और लाइफसटले की बात करे तो महंगे सलवार सूट पहनने का उन्हें काफी शौक रहा है।


Related News