लोगों ने होली को धूमधाम से मनाया। इस दौरान लोगों ने रंगों के अलावा व्यंजन और मिठाई का भी सेवन किया, इस दौरान डायबिटीज के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने से पहले थोड़ा सोचना चाहिए, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर वे इस दिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मीठा खा सकते हैं. ऐसे में अगर इसके बावजूद भी आपको ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का डर सता रहा है तो इसके लिए दवाओं के अलावा आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

साबुत धनिये का पानी - साबुत धनिया ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी कारगर माना जाता है. दरअसल इसका बना हुआ पानी पीने से शरीर में शुगर के स्तर को ठीक किया जा सकता है। कहा जाता है कि धनिया में पाया जाने वाला एथेनॉल ब्लड शुगर को कम करता है। वहीं इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और होली के दिन आपने ज्यादा मिठाई खाई है तो इसके बाद धनिये का पानी पिएं.

धनिया के फायदे- जो लोग डायबिटीज के साथ-साथ मोटापे से पीड़ित हैं, उनके लिए यह बेहतरीन हो सकता है। जानकारों के मुताबिक अगर धनिया का पानी रोजाना पिया जाए तो यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

करेला- मधुमेह के रोगियों के लिए भी करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसमें चार्टिन और मोमोर्डिसिन होता है और ये मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

Related News