कोरोना महामारी के बीच आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वो खुशखबरी आ ही गई जिसका उन्हें लंबे समय से इंतजार था, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है.,कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब सीधे 28 परसेंट हो जाएगा, इस बढ़ोतरी का फायदा उन्हें सैलरी में इजाफे के रूप में दिखेगा।

इसके अलावा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर ये भी है कि उन्हें उनकी अटकी हुई तीन किस्तें भी चुकाई जाएंगी, केंद्रीय कर्मचारियों कों अभी 17 परसेंट की दर से DA का भुगतान होता है, जब ये 11 परसेंट बढ़कर 28 परसेंट हो जाएगा तो जाहिर तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा।

कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने वाला है, क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 परसेंट बढ़ा था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3 परसें की बढ़ोतरी हुई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4 परसेंट बढ़ा है.,यानी कुल 28 परसेंट हो गया है।

सहयोगी वेबसाइट Zee Business के मुताबिक फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों के पे-मैट्रिक्स के हिसाब से न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए है, इसमें 15 परसेंट महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है, इस लिहाज से 2700 रुपए महीना सीधे तौर पर सैलरी में जुड़ जाएगा, सालाना आधार पर अगर देखें तो कुल महंगाई भत्ता 32400 रुपए बढ़ जाएगा। दरअसल, जून 2021 के महंगाई भत्ते का भी ऐलान होना है, सूत्रों की मानें तो वह भी 4 परसेंट बढ़ने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो 1 जुलाई को तीन किस्तों के भुगतान के बाद अगले 6 महीने में 4 परसेंट का और भुगतान होगा, महंगाई भत्ता कुल 32 परसेंट पहुंच सकता है।

Related News