सेहत के लिए केसर को सबसे अच्छा बताया गया है। इसका उपयोग मुख्य रूप से मिठाई के ऊपर या केसर का दूध बनाकर सजावट के रूप में किया जाता है। इतना ही नहीं केसर का इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयों में किया जाता है। यदि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैंगनीज, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों तो यह सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। केसर का पानी महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है।

बता दे की, पीरियड्स के दर्द से राहत दुनिया भर की महिलाएं पीरियड्स के दर्द से काफी परेशान रहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए केसर का पानी बहुत काम आ सकता है। पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए चार-पांच रेशे पानी में उबाल लें और पानी को छानकर इसका सेवन करें।

बालों का झड़ना रोकें- बालों की समस्याओं से राहत दिलाने में केसर का पानी बेहद उपयोगी हो सकता है। आप इसका नियमित सेवन करते हैं। केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं।

संतुलित हार्मोन बनाए रखें - बता दे की, केसर का पानी आपके बहुत काम आ सकता है। केसर के पानी का सेवन न केवल हार्मोन को संतुलित कर सकता है बल्कि पीएमएस-पीएमएस (प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम) (मूड स्विंग, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन) के लक्षणों को भी कम कर सकता है।

महिलाओं को तनाव, चिंता, अवसाद आदि मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन समस्याओं को हल करने में महिलाओं के लिए केसर का पानी बहुत काम आ सकता है।

Related News