चुकंदर को एक सुपर फूड माना जाता है। यह नाम देना गलत भी नहीं होगा क्योंकि चुकंदर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर का इस्तेमाल हमारे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर हमारे बालों को खूबसूरत बनाने में कारगर होता है और इसकी खास बात यह है कि यह एक प्राकृतिक चीज है जिसका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। वर्तमान समय में देखा जाता है कहीं लोग गंजेपन की समस्या का शिकार होते जा रहा है यदि आप भी हो रहे हैं तो आप चुकंदर के हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे चुकंदर के हेयर पैक के बारे में -


* चुकंदर का हेयर पैक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. चुकंदर का जूस आधा कप
2. जैतून का तेल 2 बड़े चम्मच
3. अदरक का जूस दो बड़े चम्मच

* इस तरह बनाए चुकंदर का हेयर पैक :

गंजेपन की समस्या से राहत पाने के लिए चुकंदर हेयर पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी ले और इसमें आधा कप चुकंदर का जूस डालें। इसके बाद आप इसमें 2 बड़े चम्मच अदरक का जूस मिक्स करें और इसी के साथ आप इसमें 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें। इसके बाद आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस तरह आपका चुकंदर हेयर पैक बनकर तैयार हो जाता है।


* इस तरह करें इसका इस्तेमाल :

चुकंदर के हेयर पैक अपने बालों में लगाने के लिए आप थोड़ा थोड़ा करके इसे अपने बालों में और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद आप धीरे-धीरे अपने बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और इस हेयर पैक को लगाकर आप 20 मिनट के लिए अपने बालों में ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद अपने बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें इस हेयर पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

Related News