दादी-नानी बचपन में बच्चों को केसर और दूध से नहलाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केसर और दूध आपकी त्वचा को गोरा करते हैं। केसर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इतना ही नहीं केसर त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। आप बाजार में महंगे उत्पादों का उपयोग करने के बजाय अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए केसर का उपयोग कर सकते हैं।

केसर एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। रूखी त्वचा, एक्ने और बढ़ती उम्र की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रूखी त्वचा, मुंहासों और अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं केसर को ब्यूटी रूटीन में कैसे इस्तेमाल करें।

एक बाउल में केसर और अन्य चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस हाइड्रेटिंग मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा में चमक लाने के लिए केसर और दूध का फेस पैक लगाएं। ऐसा करने के लिए रात को थोड़ा सा केसर भिगोकर सुबह दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें।

Related News