इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई स्क्रीन से जुड़ी किस ने किसी तरह की समस्या से परेशान हैं। गर्मी धूप और गंदगी और प्रदूषण के कारण स्क्रीन पर डार्कनेस का आना तो तय है। यदि आपके स्किन पर एक बार डार्कनेस की समस्या होना शुरू हो गई तो इस समस्या को दूर करना बहुत मुश्किल होता है। स्क्रीन पर आने वाले डार्कनेस और सन टेन किस समस्या को दूर करने के लिए आप सनस्क्रीन या बाजार में मिलने वाले अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का सहारा ले सकते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। यदि आपको इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में नहीं पता तो इस लेख को जरूर पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इस समस्या को दूर करने के लिए ग्लिसरीन से जुड़े कुछ घरेलू नुस्खे। आइए जानते है की आप इस समस्या से राहत पाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं -

* स्किन पर होने वाली डार्कनेस की समस्या से राहत पाने के लिए इस तरह करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल :

स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लिसरीन का इस्तेमाल से आपको स्किन को हाइड्रेट और उस की रंगत सुधारने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में ग्लिसरीन ले अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसे एक बोतल में स्टोर करके रख लें और रोजाना रात को सोने से पहले इसे अपनी स्क्रीन पर लगाए इसे लगाकर सिर्फ 1 मिनट के लिए अपनी स्क्रीन की मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करने से ये मिश्रण आपकी त्वचा पर एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजिंग का काम करता हैं।

* ग्लिसरीन के इस्तेमाल से स्किन को मिलने वाले फायदे :

1. स्किन के रंग को साफ करने में मिलती है मदद :

त्वचा के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इसका कलर भी साफ होता है। स्किन पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल उसे एक्सफोलिएट करके उस की चमक बढ़ाने में मदद करता है। ग्लिसरीन का इस्तेमाल उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिनकी त्वचा पर धूप के कारण पिगमेंटेशन की समस्या हो गई हो।

2. ग्लिसरीन का इस्तेमाल स्किन टाइटनिंग में करे मदद :

कई लोगों को धूप की वजह से स्किन में ढीलेपन की समस्या होने लगती है। धूप की वजह से स्किन के इस ढीलेपन की समस्याओं को कम करने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी स्क्रीन पर नियमित रूप से गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को टाइट कर सकते हैं।

Related News