दोस्तो हमने आपको कई बार बताया हैं कि संभोग मनुष्य जाती की सबसे ज्यादा आनंद प्रदान करने वाली क्रिया हैं, जो ना केवल आपको शारीरिक सुख देती हैं, बल्कि आपको मानसिक सुख भी प्रदान करती हैं, लेकिन अक्सर एक सवाल लोगो के बीच चर्चा के विषय रहते हैं कि क्या सेक्स करने से हमें स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं, शोध से पता चलता है कि एक संतोषजनक शारीरिक संबंध कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जिसमें बीमारी की रोकथाम और बेहतर स्वास्थ्य शामिल है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Gogole

1. हृदय स्वास्थ्य

नियमित शारीरिक संबंध बनाए रखना आपके हृदय के लिए फायदेमंद है। जो पुरुष अपने साथी के साथ सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं, उनमें स्ट्रोक और हृदय रोग का जोखिम काफी कम होता है।

2. मासिक धर्म के दर्द से राहत

महिलाओं के लिए, शारीरिक अंतरंगता मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से राहत प्रदान कर सकती है। 31% महिलाओं को अपने मासिक धर्म के दौरान कम असुविधा का अनुभव होता है जब वे यौन रूप से सक्रिय होती हैं।

Google

3. तनाव में कमी और रक्तचाप नियंत्रण

शारीरिक अंतरंगता एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाती है, जो प्राकृतिक मूड लिफ्टर हैं। एंडोर्फिन में यह वृद्धि कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, सेक्स करने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

4. प्रोस्टेट कैंसर का कम जोखिम

जो लोग महीने में 21 से अधिक बार स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 20% कम होता है जो कम बार स्खलन करते हैं

Google

5. बेहतर नींद की गुणवत्ता

शारीरिक अंतरंगता एक प्रकार के व्यायाम के रूप में कार्य करती है जो आपको तरोताजा महसूस करा सकती है। यह ऑक्सीटोसिन, प्रोलैक्टिन और एंडोर्फिन जैसे हार्मोन के स्राव को बढ़ावा देता है, जो नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने और शरीर को आराम देने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

Related News