जैसा की हम सब जानते हैं कि सेक्स क्रिया प्राचीन काल से ही हमारे जीवन का अहम हिस्सा रही हैं, जिसमें शामिल होने से ना केवल आपको शारीरिक सुख मिलता हैं बल्कि मानसिक शांति मिलती हैं, अगर रिपोर्टस की माने तो सेक्स करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

शारीरिक संबंध हृदय स्वास्थ्य को काफ़ी फ़ायदा पहुँचा सकते हैं। जो पुरुष अपने साथी के साथ सप्ताह में कम से कम दो बार शारीरिक संबंध बनाते हैं, उनमें स्ट्रोक और हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

मासिक धर्म के दर्द से राहत

महिलाओं के लिए, शारीरिक संबंध मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। 31% महिलाएँ शारीरिक संबंधों के ज़रिए मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन और बेचैनी से राहत महसूस करती हैं।

Google

तनाव में कमी और रक्तचाप पर नियंत्रण

शारीरिक संबंध बनाने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज़ होता है, जो तनाव को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। रात में शारीरिक संबंध बनाने से सिस्टोलिक रक्तचाप का स्तर भी कम हो सकता है, जिससे समग्र हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है।

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम में कमी

लगभग 32,000 पुरुषों से जुड़े शोध से पता चलता है कि बार-बार स्खलन करने से प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। जो पुरुष महीने में 21 से ज़्यादा बार स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 20% कम पाया गया है जो कम बार स्खलन करते हैं।'

Google

नींद की गुणवत्ता में सुधार

शारीरिक संबंध ऑक्सीटोसिन, प्रोलैक्टिन और एंडोर्फिन जैसे हार्मोन के स्तर को बढ़ाकर नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

Related News