यात्रा करना कई लोगों का प्रिय शगल है, जो विशेष रूप से छुट्टियों के दौरान अन्वेषण और विश्राम के अवसर प्रदान करता है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों के लिए, अनुभव मतली, घबराहट और चक्कर आना जैसे लक्षणों से ख़राब हो सकता है। सुखद यात्रा सुनिश्चित करने और अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यात्रा-संबंधी बीमारी से निपटना आवश्यक है, आइए जानते है ट्रैवल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

Google

अपनी सीट बुद्धिमानी से चुनें: इष्टतम बैठने की व्यवस्था यात्रा के दौरान असुविधा को काफी कम कर सकती है। कार से यात्रा करते समय, गति-प्रेरित बीमारी को कम करने के लिए आगे की सीट का चयन करें। हवाई जहाज़ में, आरामदायक सवारी के लिए पंख के पास वाली सीट चुनें, और ट्रेनों में, मोशन सिकनेस को कम करने के लिए खिड़की वाली सीट चुनें।

Google

पर्याप्त वायु आपूर्ति सुनिश्चित करें: उचित वेंटिलेशन यात्रा के दौरान आप कैसा महसूस करते हैं, इसमें उल्लेखनीय अंतर ला सकता है। कारों में, अपने चारों ओर हवा को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के लिए एयर कंडीशनिंग को समायोजित करें। इसी तरह, ताज़ा वायु प्रवाह के लिए प्लेन वेंट को अपनी ओर निर्देशित करें। यदि नाव से यात्रा कर रहे हैं, तो लक्षणों को कम करने के लिए अपने आप को एक खिड़की के पास रखें जहां ताजी हवा प्रवेश करती है।

मोशन सिकनेस को बढ़ाने वाली उत्तेजनाओं से बचें: पढ़ना, फिल्में देखना, या गुजरते वाहनों पर ध्यान केंद्रित करना मोशन सिकनेस के लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, किसी दूर की वस्तु पर ध्यान केंद्रित करके या साथी यात्रियों के साथ हल्की-फुल्की बातचीत करके अपना ध्यान भटकाएँ।

Google

अपने आहार पर ध्यान दें: यात्रा से पहले और उसके दौरान छोटे, सादे भोजन खाने से मतली और चक्कर को रोकने में मदद मिल सकती है। मसालेदार या तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें, क्योंकि वे अम्लता बढ़ा सकते हैं और उल्टी को प्रेरित कर सकते हैं। पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, लेकिन शराब के सेवन से बचें, जो लक्षणों को बढ़ा सकता है।

Related News