इस फैक्ट से तो हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं कि बॉडी को फिट बनाए रखने में रनिंग कुछ सबसे बेहतरीन ऑप्शंस में से एक है। इससे न सिर्फ बॉडी स्ट्रॉन्ग बनती है बल्कि स्टैमिना भी बेहतर होता है। हालांकि, अक्सर देखा जाता है कि लोग रनिंग के बाद कुछ छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जिन्हें अवॉयड करना बहुत जरूरी है...

भारी वजह उठाने से बचें

दौड़ लागने के बाद बॉडी थक जाती है और सभी अंग तेजी से काम करने लगते हैं। लंबी दौड़ के ठीक बाद किसी भी तरह की भारी चीज़ उठाने या भारी काम करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से मसल्स में खिंचाव, थकान जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं। रनिंग के तुरंत बाद कुछ वक्त के लिए रिलैक्स करने की सलाह दी जाती है।

जरूर करें बॉडी को हाइड्रेट

रनिंग के ठीक बाद बॉडी को एनर्जी और पानी की जरूरत होती है। दौड़ने से पहले और बाद में बॉडी में पानी की अच्छी क्वांटिटी होना जरूरी है। दौड़ने के बाद होने वाली थकान और मसल्स की कमजोरी से बचने के लिए बॉड़ी को रीफ्यूल करें, क्योंकि दौड़ने से उसमें एनर्जी की कमी होती है और उसमें मौजूद पानी पसीने के तौर पर बाहर निकल जाता है। दौड़ने के 30 मिनट के अंदर बॉ़डी में पानी और एनर्जी की भरपाई करनी चाहिए, ध्यान रखें कि रनिंग से पहले या बाद में एक साथ ज्यादा खाना या पानी पीना भी अवॉयड करें। अगर आप कम वक्त के लिए दौड़ लगाते हैं, तो सिर्फ पानी से भी बॉडी को हाइड्रेट कर सकते हैं, लेकिन लंबी दौड़ के बाद शुगर, सोडियम और माल्टोडेक्सट्रीन वाले ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

लंबे वक्त तक दौड़ लगाने के तुरंत बाद गुनगुने पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है। दौड़ने से बॉडी की मसल्स गर्म हो जाती हैं और बॉडी का टेंप्रेचर भी बढ़ जाता है। ऐसे में, गुनगुने पानी से नहाना नुकसान कर सकता है। रनिंग करने के ठीक बाद नहाने से बचना चाहिए। कम से कम 30 मिनट बाद नहाएं। दौड़ लगाने के कुछ वक्त बाद आप चाहें तो गुनगुने या नॉर्मल पानी से नहा सकते हैं।

Related News