इंटरनेट डेस्क। माना जाता है कि रुद्राक्ष हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है। रुद्राक्ष मानव को सभी प्रकार की हानिकारक शक्तियों से बचाता है। इसका उपयोग ऋषि, मुनी महात्मा द्वारा ही नहीं बल्कि दुनिया में रहने वाले सभी लोगों द्वारा किया डा सकता है। यदि आपके पास किसी प्रकार की बाधा है तो आप रुद्राक्ष माला का उपयोग करके उस बाधा को दूर कर सकते हैं। तो आइए आज रुद्रक्ष उपयोग में से कुछ सीखें।

रुद्राक्ष की माला रक्त परिसंचरण संतुलन रखता है। शिव महापुरन के अनुसार जो व्यक्ति इसे पहनता है, उसे शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। रुद्राक्ष ज्ञान और सीखने के लिए बहुत फायदेमंद है। यह एक तेज बुद्धि देता है और यह स्मृति शक्ति को बढ़ाता है।

जो सीखने में कमज़ोर हैं, उन्हें छः मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए। यह रुद्राक्ष रचनात्मक काम में फायदेमंद है। अगर, किसी कारण से, रुद्राक्ष एक विशेष मंत्र के साथ नहीं ले सकते हैं तो फिर इसे एक साधारण विधि के साथ लाल धागे में डालकर गंगा पानी के साथ स्नान कर सकते हैं।

रूद्राक्ष कई प्रकार की होती है और आप अपनी समस्या के हिसाब से इसे कैसे भी पहन सकते हैं। गले में भी रूद्राक्ष पहनी जा सकती है। जाप करते समय इसको पहनने से कई तरह के फायदे होते हैं।

Related News