गुलाब जल त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब जल ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है, लेकिन अगर किसी को गुलाब से एलर्जी है, तो उनकी समस्याओं में गुलाब जल का इस्तेमाल न करें।

गुलाब जल का उपयोग सदियों से सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। ज्यादातर महिलाएं इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करती हैं। यह त्वचा पर किसी भी तरह की सूजन के लिए काफी मददगार साबित होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद जरूरी तत्व के रूप में काम करते हैं। यह रोमछिद्रों को सिकोड़कर त्वचा को टाइट बनाता है और बालों से रूखापन भी दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी3, सी और ई बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है।

गुलाब जल का उपयोग करने के तरीके और लाभ -

बालों के लिए गुलाब जल आप खुद तैयार कर सकते हैं या इसे तैयार खरीद सकते हैं। यदि आप रेडीमेड खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें इथेनॉल नहीं है। शैंपू करने के बाद बालों में गुलाब जल लगाएं। आप इसे अपने बालों पर भी लगा सकते हैं और रात भर रख सकते हैं या कुछ घंटों के बाद इसे धो सकते हैं।

अपने बालों पर गुलाब जल लगाने के लिए स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें, अगर आपके बाल ज्यादा रूखे और रूखे दिख रहे हैं तो आप शैम्पू में गुलाब जल मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके को अपनाने से आपके बाल मुलायम और हाइड्रेट रहेंगे।

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने चेहरे पर क्रीम लगाने से पहले चेहरे पर गुलाब जल छिड़कें। मेकअप से पहले भी गुलाब जल का इस्तेमाल करने से मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। ताजगी के लिए आप इसे नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं। इसकी खुशबू आपको लंबे समय तक तरोताजा कर देगी। इसे किसी भी अन्य तेल की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको सनबर्न की समस्या है तो एक सूती कपड़े से गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं। इससे आपको सूजन से राहत मिलेगी। धीरे-धीरे त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो शैंपू में गुलाब जल मिलाएं। इसे ग्लिसरीन में मिलाकर मसाज करने से बाल रूखे हो जाएंगे और स्कैल्प साफ हो जाएगा।

Related News