PC:tv9hindi

गुलाब जल का इस्तेमाल सिर्फ त्वचा की देखभाल के लिए ही नहीं बल्कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। रोजाना अपने बालों में गुलाब जल लगाने से वे मुलायम और चमकदार बन सकते हैं। यह आपके बालों में चमकदार चमक भी जोड़ता है। गुलाब जल का नियमित उपयोग स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और बालों को पोषण प्रदान करता है। गुलाब जल से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

यहां प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके बालों में गुलाब जल लगाने का तरीका बताया गया है:

एलोवेरा जेल के साथ गुलाब जल:
प्राकृतिक चमक और हाइड्रेशन के लिए ताजे एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाएं। यह संयोजन आपके बालों को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है और उन्हें हानिकारक सूरज की किरणों से बचाता है। गुलाब जल और एलोवेरा जेल का मिश्रण लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। ताजा एलोवेरा जेल निकालें, इसे पांच बड़े चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं, पैक को अपने स्कैल्प पर लगाएं, इसे लगभग 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल:
बालों के विकास को बढ़ाने और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए सीबम का उत्पादन आवश्यक है। गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण का उपयोग करने से सीबम उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। गर्मियों में, जब पसीना बालों को चिपचिपा बना सकता है, तो मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट लगाने से इस समस्या का समाधान हो सकता है। पेस्ट बनाने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार 1-2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं। पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं, सूखने दें और फिर बिना शैम्पू का उपयोग किए अपने बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस पेस्ट का उपयोग करने से बाल स्वस्थ और चमकदार हो सकते हैं।

Related News