इंटरनेट डेस्क। राम भक्त हनुमान जी तो हमेशा अपने प्रभु की भक्ति में ही लीन रहते हैं। ईश्वर को मांनने वाले लोगों के लिए हम बता दे हनुमान जी दिनभर अपने प्रभु की सेवा में लीन रहते हैं। इसी कारण माना जाता हैं कि यदि हनुमान जी की पूजा रात्रि के समय की जाए तो वह काफी असरदायक होती हैं। माना जाता हैं कि रात्रि के समय में हनुमान जी अपने भक्तों की पुकार को अवश्य सुनते हैं। इसलिए हमेशा रात्रि में हनुमान जी का ध्यान जरूर करना चाहिए।

यदि आपके जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी होती हैं तो आप रात्रि हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करे। रात्रि के समय 9 बजे यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो हमेशा इसी वक्त पर उनका ध्यान करें। इसके साथ ही यह अवश्य ध्या रखें कि आप हमेशा एक ही आसन का प्रयोग करें। 21 दिनों तक लगातार इस प्रकार से हनुमान जी का ध्यान किया जाये तो भगवान् जरूर प्रसन्न होते हैं।

यदि आपका बच्चा आपकी बात नहीं मानता हैं तो हर मंगलवार तथा शनिवार रात 8 बजे श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बच्चे के स्वभाव में परिवर्तन आने लगेगा और वह आपकी बात भी मानने लगेगा। यदि आप विदेश में जाकर नौकरी कर रहे हैं और मनमुताबिक सफलता हासिल कर पाने में खुद को असमर्थ पाते हैं तो ऐसी स्तिथि में 9 दिन में 108 पाठ हनुमान चालसा के जरूर पढ़े।

Related News