अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार के साथ-साथ अपनी जीवनशैली में भी बदलाव करना चाहिए। समय पर खाना खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। इसलिए समय पर खाना बहुत जरूरी है। सुबह उठकर एक घंटे के अंदर खाना और रात को हल्का और जल्दी खाना खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। ऐसा माना जाता है कि देर रात खाने से वजन कम होने की बजाय वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं इस दावे में कितनी सच्चाई है।

देर से खाना सेहत के लिए क्यों हानिकारक है?

यहां समय मुद्दा नहीं है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए भोजन का चयन और खुराक काम करता है। लंच और डिनर के बीच की लंबी दूरी आपको रात में ज्यादा खाने के लिए मजबूर करती है। आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं, जिससे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है।

एक और समस्या यह है कि ज्यादातर लोग देर रात में अस्वास्थ्यकर चीजें खाना पसंद करते हैं, क्योंकि अगर आप लंबे समय से भूखे हैं, तो अस्वास्थ्यकर भोजन खाने की इच्छा जाग जाती है। इस बीच हम कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, नमकीन स्नैक्स और मीठी चीजें खाना पसंद करते हैं, इनमें कैलोरी ज्यादा होती है, जिससे आपका वजन बढ़ता है। कई लोग तनाव और उदासी के कारण देर रात तक खाना भी खाते हैं। इस दौरान लोग जितना संभाल सकते हैं उससे ज्यादा खाना खाते हैं।

देर रात खाना खाने से होते हैं ये नुकसान

अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से आपका वजन बढ़ सकता है लेकिन इससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। रात में भारी और वसायुक्त भोजन करने से अपच, गैस और पेट की समस्या हो सकती है। रात के समय पेट फूला हुआ महसूस होता है, जिससे उनींदापन नहीं होता है। अगली सुबह आप चिढ़ महसूस करते हैं।

वजन कम करने के लिए क्या करें?

वजन कम करने के लिए आपको तेजी से खाने की जरूरत नहीं है। रात को सोने से 2 घंटे पहले ही खाना चाहिए। यह भोजन के पाचन में मदद करता है और आपको बेहतर नींद में मदद करता है। इसके अलावा अपने कैलोरी काउंट पर विशेष ध्यान दें।

Related News