गणतंत्र दिवस, जो हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है, भारत में एक महत्वपूर्ण अवसर है, जिसे दिल्ली के दुतवा पथ पर आयोजित भव्य जुलूसों और विविध कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है। परेड देखने के लिए हजारों लोग इकट्ठा होते हैं, जो न केवल राज्यों की सांस्कृतिक विविधता बल्कि भारतीय सेना की ताकत का भी प्रदर्शन करते हैं। चूंकि आगामी 26 जनवरी उत्सव की तैयारी चल रही है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको परेड के लिए टिकट बुक करने के टिप्स प्रदान करेंगे-

Google

प्रतिभागियों का समावेश:

गणतंत्र दिवस समारोह का एक उल्लेखनीय पहलू परेड की समावेशिता है, जिसमें देश के सभी कोनों से आए लोगों का स्वागत किया जाता है। भागीदारी के लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं, जिससे यह कार्यक्रम देखने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सुलभ हो सके। नतीजतन, दूर-दूर से लोग दिल्ली के इंडिया गेट पर जुटते हैं, सुबह पांच बजे से ही भीड़ उमड़ पड़ती है।

Google

प्रवेश प्रक्रिया:

गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनने के इच्छुक लोगों के लिए प्रवेश सुरक्षित करना एक सीधी प्रक्रिया है। इसमें भाग लेने के लिए, व्यक्तियों को पहले से पंजीकरण और अपने टिकट बुक करने होंगे। पहले, टिकट प्राप्त करने के लिए डाकघर या सरकारी कार्यालय का दौरा करना पड़ता था, लेकिन अब, ऑनलाइन टिकटिंग के साथ प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर दिया गया है।

Google

गणतंत्र दिवस परेड टिकट बुक करने के लिए aamantran.mod.gov.in पर जाएं। रजिस्ट्रेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और ओटीपी दर्ज करें। तमाशा और परेड को करीब से देखने के लिए, टिकट अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध हैं, सबसे सस्ते विकल्प के लिए 20 रुपये से शुरू होता है और अधिक प्रीमियम अनुभव के लिए 500 रुपये से शुरू होता है। ऑफलाइन टिकट ITDC या DTDC काउंटर से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। एक बार जब आपके पास अपना टिकट हो, तो सुबह 6 बजे तक इंडिया गेट पहुंचने की योजना बनाएं, जहां पुलिस कर्मी आपको आपके निर्दिष्ट देखने के क्षेत्र में मार्गदर्शन करेंगे।

Related News