धूप में निकलने से पहले हम सभी अपने चेहरे को सन टैन से बचाने के लिए अपना चेहरा ढक लेते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने हाथों और पैरों को धूप से बचाने के बारे में सोचते हैं। आप सभी ने देखा होगा कि बाहर जाने के कुछ ही दिनों में आपके हाथ टैन हो जाते हैं जो देखने में काफी अजीब लगता है। टैनिंग दूर करने में कॉफी काफी कारगर मानी जाती है। हम केवल कॉफी का उपयोग करके घर का बना व्यंजन तैयार करने जा रहे हैं। अगर आप भी हाथ से टैनिंग हटाना चाहते हैं तो इन टिप्स को आजमा सकते हैं।


कॉफी में शहद मिलाएंहाथों से टैन हटाने के लिए आप कॉफी में शहद मिला सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले शहद और कॉफी को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको टैनिंग से निजात मिल जाएगी।

हाथों से टैनिंग हटाने के लिए आप कॉफी और दही को एक साथ मिलाकर एक डिटेन स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए थोड़ी सी कॉफी लें और उसमें एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इस पेस्ट में दही मिलाएं और फिर इसे स्क्रब की तरह लें और कुछ मिनट के लिए हाथों पर मलें। इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने हाथ धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।


नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और चीजों को चमकाने या उनमें से कालापन दूर करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए एक बाउल में थोड़ी सी कॉफी लें। फिर नींबू का रस डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद हाथ धो लें। ऐसा करने से टैनिंग में फर्क पड़ेगा।

Related News