किसी भी महिला को चेहरे पर या शरीर के अन्य अंगों पर अनचाहे बाल नहीं चाहिए होते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए महिलाऐं वैक्सिंग, थ्रेडिंग आदि चुनती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती है।

1. अंडे की सफेदी जर्दी में मैदा या कॉर्नफ्लार और चीनी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और आपको 30 मिनट के लिए इसे लगा कर रखना है। जब ये सुख जाए तो इसे मास्क की तरह खींच कर निकालना है। ऐसे हफ्ते में 2-3 बार करें।

2. अनवांटेड फेशियल हेयर्स से छुटकारा पाने के लिए पका हुआ पपीता, एलोवेरा जेल को ग्राइंडर में पीसें और सरसों के तेल को मिलाकर स्मूदी की तरह तैयार कर लें। इसे फेस पर अप्लाई करें और तब तक रखें जब तक ये सुख नहीं जाता है। आधे सूखे पैक को रगड़कर चेहरे से हटाएं फिर पानी से मुंह धो लें। इसे आपको हफ्ते में 3 बार करना है लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो एक ही बार करें।

3. दही, बेसन और हल्दी को डालकर पेस्ट तैयार करें। इसे फेस पर अप्लाई करें और जब ये 80 फीसदी सूख जाए तो रगड़ते हुए इसे हटाएँ। फिर मुंह को पानी से धो लें। आपको रोजाना ये उपाय करना है।

Related News