हाल ही में टिकटॉक कंपनी बाइट डांस ने अपना खुद का सर्च इंजन लॉन्च किया है, हालांकि यह फिलहाल सिर्फ चीनी बाजार में लॉन्च किया गया है और इसका सीधा मुकाबला Google से नहीं बल्कि Baidu से होगा। बाइट डांस की आश्चर्यजनक बात यह है कि इसने वादा किया है कि आपको इस सर्च इंजन पर किसी भी तरह के विज्ञापन नहीं दिखेंगे। साथ ही बड़ी बात यह है कि बाइट डांस का यह ऐप फिलहाल साइबरस्पेस में लॉन्च किया गया है जहां गूगल उपलब्ध नहीं है।

गौरतलब है कि बीजिंग इनफिनिटी डाइमेंशन टेक्नोलॉजी ने वुकोंग सर्च इंजन लॉन्च किया है। Wukong सर्च इंजन ऐप को कंपनी ने बिना किसी की जानकारी के लॉन्च किया था। तो हो सकता है कि निकट भविष्य में यह Google को टक्कर दे सके लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होगा।खासतौर पर Tencent ने सर्च ऐप Sogou को बंद कर दिया। वुकोंग सर्च इंजन ऐप को वर्तमान में चाइना ऐप्पल ऐप स्टोर और अन्य चीनी ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

वर्तमान में, कंपनी नए ऐप का विज्ञापन-मुक्त और गुणवत्तापूर्ण सूचना उत्पाद के रूप में प्रचार कर रही है। जबकि Baidu लंबे समय से खोज परिणामों में भुगतान की गई लिस्टिंग पर विवाद में रहा है, बाइट डांस एक गैर-भुगतान वाले खोज इंजन पर दांव लगा रहा है।

Related News