अगर हम भारत की बात करें तो शराब का सेवन एक बड़ा जुर्म माना जाता हैं, इसके सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता हैं और समाज में शराब पीने वालों की कड़ी निंदा की जाती हैं, लेकिन हम बात करें पश्चिमी देशों की तो शराब पीना एक आम बात हैं, वो इस अपना कल्चर समझते हैं, लेकिन फिर भी इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता हैं।

Google

लेकिन अगर हम बात करें हाल ही में किए गए शोध कि तो इसमें एक दिलचस्प बात सामने आई हैं, जिसको सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे, शोध से पता चला है कि जो जोड़े एक साथ बैठकर शराब पीते हैं, वो ज्यादा जीते हैं।

एक साथ शराब पीने वालें जोड़ों की शादियां मजबूत होती हैं। दिलचस्प बात यह है कि जिन जोड़ों ने पिछले तीन महीनों के भीतर एक साथ शराब पीने की सूचना दी, उनमें अलग-अलग पीने की आदतों वाले या शराब से पूरी तरह परहेज करने वाले लोगों की तुलना में लंबी उम्र देखी गई।

Google

भारी शराब पीने के विपरीत हल्की शराब पीने से भागीदारों के बीच कम मतभेद होते है। हालाँकि, शोध शराब की बढ़ती खपत की वकालत नहीं करता है, क्योंकि अधिक शराब पीने से अभी भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा होते हैं।

Google

लंबी आयु और शराब पीने के पैटर्न के बीच संबंधों को समझने से रिश्तों की गतिशीलता और स्वास्थ्य परिणामों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि मिल सकती है। किसी को अपने साथी के पीने के व्यवहार के आधार पर जीवित रहने के परिणामों की परिवर्तनशीलता दर्शाता हैं।

Related News