हमें आपको ये तो बताने की जरूरत नहीं हैं ना कि शरीर का हर अंग एक मनुष्य के जीने के लिए कितना जरूरी हैं, ऐसे में अगर हम बात करें मानव शरीर की दिल की तो यह जीने के लिए बहुत ही जरूरी हैं, हृदय कार्बन डाइऑक्साइड जैसे अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालते हुए रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मनुष्य की खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से आज दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय रोग युवा आबादी को भी प्रभावित कर रहे हैं।

Google

हृदय स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से सुरक्षित रखने के लिए, नियमित चिकित्सा परीक्षण करवाना आवश्यक है, जिससे संभावित समस्याओं का पहले ही पता लगाया जा सके। आइए जानते हैं आप कैसे अपने दिल का ख्याल रखने के लिए कौनसे टेस्ट रेगुलर करवाएं-

1. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल टेस्ट)

यह रक्त परीक्षण रक्त में कोलेस्ट्रॉल सहित विभिन्न वसा (लिपिड) के स्तर को मापता है। लिपिड शरीर के लिए आवश्यक हैं, लेकिन उच्च स्तर हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

Google

2. ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम)

ईसीजी एक ऐसा परीक्षण है जो समय की अवधि में हृदय की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करता है। यह दिल की धड़कनों की लय और नियमितता निर्धारित करने में मदद करता है, साथ ही दिल की विद्युत प्रणाली में किसी भी असामान्यता का पता लगाने में भी मदद करता है।

3. इकोकार्डियोग्राम

एक इकोकार्डियोग्राम हृदय की छवियाँ बनाने के लिए अल्ट्रासाउंड तकनीक का उपयोग करता है। यह हृदय की संरचना और कार्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है, इस परीक्षण को इकोकार्डियोग्राफी या बस 'इको' भी कहा जाता है।

Google

4. कोरोनरी एंजियोग्राम

कोरोनरी एंजियोग्राम एक एक्स-रे परीक्षण है जिसका उपयोग कोरोनरी धमनियों को देखने के लिए किया जाता है - हृदय की मांसपेशियों को आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएँ। कोरोनरी धमनी रोग का निदान करने और उचित उपचार की योजना बनाने के लिए यह परीक्षण महत्वपूर्ण है।

5. कोरोनरी कंप्यूटेड टोमोग्राफी एंजियोग्राफी (CCTA)

CCTA एक ​​इमेजिंग परीक्षण है जो हृदय वाहिकाओं की विस्तृत छवियाँ प्राप्त करने के लिए कंप्यूटेड टोमोग्राफी (CT) तकनीक का उपयोग करता है।

Related News