प्यार का एहसास बहुत ही खूबसूरत होता है. यह एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें हर कोई फील करना चाहता है, लेकिन जरूरी नहीं है कि सभी के रिश्ते हमेशा ही बनें रहे कुछ लोगों के लंबे समय तक चल रहे रिश्ते भी टूट जाते हैं तो कुछ रिश्ते समय से पहले ही बिखर जाते हैं. और कई बार रिश्ता टूटने की कागार पर आ जाता है तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से कारण है जो आपके रिश्ते पर बुरा असर डाल सकते हैं। प्यार का रिश्ता टूटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इनमें सबसे आम बात आपकी खराब आदतें हो सकती है. कई बार आप अपने पार्टनर की खराब आदतें दूसरे पार्टनर को परेशान कर सकती है. ऐसे में रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे आप की ऐसी आदतों के बारे में जो आपके सामने वाले पार्क में हो परेशान कर सकती हैं और रिश्ता तोड़ने पर मजबूर कर सकती है। आइए जानते है इन आदतों के बारे में -

* अपने पार्टनर की निगरानी रखना :

जब एक व्यक्ति अपने पार्टनर पर नजर रखने लगता है जैसे कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, यह भी आपकी रिलेशनशिप (Relationship) खराब हो सकती है. कुछ लोग अपने पार्टनर को बार-बार मैसेज करते हैं. ऐसे में सामने वाला व्यक्ति परेशान हो जाता है. इसलिए ऐसा न करें।

* छोटी - छोटी बातों पर बार-बार धमकी देना :

अगर आप अपने पार्टनर को छोटी-छोटी बातों पर धमकी देते हैं या तो हिंसा की या फिर ब्रेकअप की धमकी, तो ऐसे में इस आदत से आपकी रिलेशनशिप टूट सकती है. इस आदत को जल्द से जल्द सुधार ले क्योंकि बार-बार धमकी देने की आदत आपके रिश्ते को बुरी तरीके से कमजोर बना देगी।

* पार्टनर को कंट्रोल करना :

अगर आप के रिश्ते (Relationship) में सिर्फ एक व्यक्ति ही निर्णय लेता है और दूसरे को बताता है कि उसे क्या करना है, कब करना है और क्यों करना है तो ऐसे में रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है. कुछ रिश्तो में पार्टनर क्या पहनना है, किसके साथ समय बिताना है आदि सभी चीजों पर कंट्रोल रखता है. ऐसे में सामने वाला पार्टनर परेशान हो जाता है और ऐसी स्थिति में कई बार रिश्ते टूट भी जाते हैं।

* पूरी तरह से पार्टनर पर निर्भरता :

जब एक व्यक्ति अपने पार्टनर पर निर्भर होने लगता है तो ऐसे में दूसरा पार्टनर परेशान हो जाता है. बार-बार पार्टनर को याद दिलाना कि आप उसके बिना नहीं रह सकते आदि. आप की ऐसी आदत भी आपके रिश्ते में खटास ला सकती है और आपकी लव लाइफ को खराब भी कर सकती है ।

* हिंसा :

किसी भी रिलेशनशिप में हिंसा सबसे बुरी आदत होती है यह आपके रिलेशनशिप (Relationship) को खत्म नहीं करती है बल्कि बर्बाद करके रख देती है. इसलिए कभी भी अपने पार्टनर को मारना, गाली देना आदि हिंसक तत्वों का उपयोग बिल्कुल ना करें. ऐसा करना ना सिर्फ पूरी तरीके से गलत है बल्कि यह आपकी रिलेशनशिप को तोड़ भी देगा ।

Related News