दोस्तो आप में हर किसी ने जीवन में कभी ना कभी किसी से प्यार किया होगा या फिर अभी भी प्यार के रिश्ते मे डूबे हुए होगें, जब कोई किसी से प्यार करता हैं तो इसका एहसास सबसे अलग होता हैं, यह दो आत्माओं का मिलन होता हैं, लेकिन कभी कभी कुछ ऐसे परिस्थितियां आती हैं जब आपका ब्रेकअप हो जाता है और ब्रेकअप के इस दर्द से निकल नहीं पाते हैं, अगर आप भी इसी दर्द से जूझ रहे हैं, तो दोस्तो इन टिप्स को अपनाएं-

Google

पुरानी यादों से दूरी: पुराने रिश्ते की चीजों से दूरी बनाना जरूरी है। अच्छी और बुरी, दोनों तरह की पुरानी यादों को याद करने से केवल तनाव ही बना रहता है। अतीत की यादों को अलविदा कहें और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें।

प्रियजनों का सहारा लें: दोस्तों और परिवार के साथ सांत्वना तलाश कर उस अकेलेपन से बचें जो अक्सर ब्रेकअप के साथ होता है। अपने विचारों और भावनाओं को अपने निकटतम लोगों के साथ शेयर करना एक बहुत जरूरी सहायता प्रणाली प्रदान कर सकता है।

Google

साधारण सुखों में आनंद खोजें: ब्रेकअप के बाद स्वयं की देखभाल की करें, अपने शरीर को पौष्टिक भोजन से पोषण दें और उन गतिविधियों में शामिल हों जिनसे आपको खुशी मिलती है। चाहे वह कोई शौक पूरा करना हो या मजेदार टीवी शो के माध्यम से हंसी का आनंद लेना हो, अपनी भलाई को प्राथमिकता दें

google

अपनी भावनाओं के बारे में खुलकर बात करें: ब्रेकअप के बाद अलग-थलग और अभिभूत महसूस करना आम बात है, लेकिन भावनाओं को मन में दबा लेने से दर्द और बढ़ जाता है। विश्वसनीय विश्वासपात्रों के साथ अपने विचार शेयर करने का साहसी कदम उठाएँ।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अपनाएं: ब्रेकअप के कारण व्यक्ति भावनात्मक और शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस कर सकता है। योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करके इन प्रभावों का मुकाबला करें।

Related News