कोई भी रिश्ता लंबे समय तक विश्वास पर टिका होता हैं, लेकिन अगर हम आज के परिदृश्य की बात करें तो रिश्ते केवल नाम के रह गए हैं, फिर चाहें वो पति पत्नी हो, दोस्तो हो, भाई बहन हो। ऐसे में अगर आप कई दिनों किसी व्यक्ति से मिल रहे हैं, उससे आपको लगाव हैं लेकिन फिर भी आपको ऐसा महसूस हो रहा हो कि रिश्ते में कुछ तो कमी हैं। तो इसकी जांच करना जरूरी हैं क्योंकि कोई आपका फायदा भी उठा सकता हैं, ऐसे में रिश्ते की परख के लिए ये टिप्स अपनाएं-

Google

वे गहरी बातचीत से बचते हैं

एक प्रतिबद्ध साथी आपके साथ अपने सपनों, डर, आशाओं और प्रेरणाओं पर चर्चा करने से नहीं कतराएगा। यदि आपकी बातचीत में गहराई की कमी है और आप इन विषयों से बचते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वे प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार नहीं हैं।

Google

वे अक्सर योजनाएं रद्द कर देते हैं

लगातार योजनाओं को रद्द करना या वादों पर अमल न करना गंभीरता की कमी को दर्शाता है। एक प्रतिबद्ध साथी एक साथ बिताए गए समय को महत्व देता है और अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का प्रयास करता है।

भावनात्मक जुड़ाव का अभाव

मौज-मस्ती और हंसी-मजाक तो बहुत अच्छा है, लेकिन एक रिश्ते के लिए भावनात्मक गहराई की भी जरूरत होती है। यदि आपका साथी आपको भावनात्मक रूप से समझने की कोशिश नहीं करता है या अपनी भावनाओं के बारे में खुलकर बात नहीं करता है, तो यह एक खतरे का संकेत है।

वे अन्य अंतरंगताओं से अधिक सेक्स को प्राथमिकता देते हैं

यौन अंतरंगता महत्वपूर्ण है, एक प्रतिबद्ध रिश्ते के लिए भावनात्मक अंतरंगता और गहरे विचारों को साझा करने की आवश्यकता होती है। यदि आपका साथी केवल सेक्स पर ध्यान केंद्रित करता है, तो हो सकता है कि उन्हें गहरे संबंध में कोई दिलचस्पी न हो।

Google

आपको परिवार और दोस्तों से मिलवाने में अनिच्छा

यदि, कई महीनों के बाद भी, आपके साथी ने आपको अपने परिवार या दोस्तों से नहीं मिलवाया है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वे आपके साथ दीर्घकालिक भविष्य पर विचार नहीं कर रहे हैं। जब आप इस विषय को उठाते हैं तो टालना या बहाना बनाना एक महत्वपूर्ण चेतावनी है।

रिश्ते संबंधी बातचीत से बचना

यदि आप रिश्ते के प्रति अपनी इच्छाओं के बारे में स्पष्ट हैं और आपका साथी इस पर चर्चा करने से बचता है या विषय बदल देता है, तो संभवतः उन्हें दीर्घकालिक प्रतिबद्धता में कोई दिलचस्पी नहीं है।

झूठ बोलना

किसी भी रिश्ते में विश्वास बेहद जरूरी है। यदि आपके साथी की कहानियाँ सामने नहीं आती हैं, या यदि वे आपसे बार-बार झूठ बोलते हैं, तो यह एक बड़ा खतरा है।

Related News