दोस्तो भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है, करोड़ो लोग प्रतिदिन इससे यात्रा करते हैं, रेल से यात्रा करना ना केवल सुविधानक होता है, बल्कि किफायती भी होता हैं, सरकार और रेलवे विभाग यात्रियों की सुविधा के लिए नए नए परिवर्तन करता हैं, जिनसे जनता को लाभ और नुकसान झेलना पड़ता हैं, आइए जानते हाल ही मे किए गए परिवर्तनों के बारे में

Google

सामान्य टिकट सुविधाएँ: पहले, बुकिंग काउंटरों पर लंबी कतारें आम बात थी, खासकर सामान्य टिकटों के लिए। UTS ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग और स्टेशनों पर टिकटिंग मशीनों की शुरुआत के साथ, यात्री अब बिना लाइन में लगे आसानी से सामान्य टिकट बुक कर सकते हैं।

Google

प्रतीक्षा सूची में कमी: प्रतिदिन लाखों यात्रियों के यात्रा करने के कारण, कन्फर्म टिकट प्राप्त करना अक्सर चुनौतीपूर्ण होता था, जिसके कारण कई लोग प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों पर यात्रा करते थे। इस समस्या को हल करने के लिए, भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है, जिसका उद्देश्य प्रतीक्षा सूची से होने वाली असुविधा को कम करना है।

Google

बेहतर यात्री अनुभव: यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने टिकट निरीक्षण के संबंध में नए नियम लागू किए हैं। अब यात्रियों को देर रात की यात्रा के दौरान कम व्यवधान की उम्मीद करनी चाहिए क्योंकि रात 10 बजे के बाद टीटीई द्वारा टिकट जाँच प्रतिबंधित है।

Related News