pc: tv9hindi

स्किन टाइटनिंग के लिए लोग अक्सर पार्लर जाते हैं और कई तरह के फेशियल कराते हैं, जो काफी महंगा हो सकता है। इस बीच, स्किन केयर में एक नया ट्रेंड सामने आया है। ऐसा ही एक ट्रेंड है कोकोनट मिल्क फेशियल। नारियल का दूध एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, नारियल के दूध का उपयोग आपकी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद कर सकता है क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसके अतिरिक्त, नारियल का दूध टैनिंग, मुँहासे और अतिरिक्त ऑयली स्किन जैसी समस्याओं को रोकने में सहायक है। आइए जानें घर पर नारियल के दूध से फेशियल कैसे करें।

फेशियल स्टीमिंग से शुरुआत करें:
अगर आप कोकोनट मिल्क से फेशियल करने जा रहे हैं तो पहले अपने चेहरे को करीब 2 से 5 मिनट तक भाप लें। इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे और धूल के कण, त्वचा का अतिरिक्त तेल और ब्लैकहेड्स हटाने में मदद मिलेगी। इस स्टेप के लिए आप नारियल के दूध और गुलाब जल के मिक्सचर का उपयोग कर सकते हैं।

दूसरा स्टेप स्किन की क्लींजिंग करें:
कोकोनट मिल्क में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें और फिर स्पंज से साफ कर लें।

pc: Jansatta

डेड स्किन को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करें:
स्क्रब बनाने के लिए नारियल के दूध में ओट्स, थोड़ी सी चीनी और शहद मिलाएं। अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए इस स्क्रब का प्रयोग करें। यह कदम आपके पोर्स से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगा, साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी खत्म करेगा।

अपने चेहरे पर कोकोनट मिल्क की मसाज करें:
नारियल के दूध में एक विटामिन ई कैप्सूल, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 5 से 6 मिनट के लिए लगाएं। फिर कुछ देर मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और त्वचा टाइट होगी।

pc: HerZindagi

फेस मास्क तैयार करें:
कोकोनट मिल्क में कॉफी, गुलाब जल और चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

Related News