सभी लोग शादी होने के बाद हमेशा एक शांत और अच्छे रिश्ते में रहना चाहते हैं लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। शादी होने के बाद अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में बंद हो जाने के बाद हर इंसान के मन में एक सपना होता है और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने सपनों को अपने पार्टनर के साथ पूरा करना चाहते हैं या जीना चाहते हैं। लेकिन देखा जाता है कि समय के साथ हमारे रिश्तो में खटास आने लगती है। अगर समय रहते समझदारी ना दिखाई जाए तो आपका रिश्ता टूटने की कगार तक भी आ जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन गलतियों के बारे में जो आपको अपने रिश्ते में नहीं करनी चाहिए -


* रिश्ते में पुरानी बातों का जिक्र करना :

आपने देखा होगा की अच्छे रिश्ते में पार्टनर कभी-कभी उसकी पुरानी जिंदगी के बारे में बात करने लगता है जो सबसे गलत बात है। अपनी जिंदगी में सब का अपना एक फास्ट होता है लेकिन यह जरूरी है कि अपने पास्ट को बुलाकर आप अभी के चलते रिश्तो पर इतना विश्वास बनाए। और अपने वर्तमान वाले रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए कुछ खास करते रहे आपके द्वारा अपने पास्ट की बातें करने से आपके वर्तमान के रिश्तो में कड़वाहट आने लगती है।


* शक करने की आदत :

वर्तमान समय में आपको अक्सर देखने को मिलता होगा कि कई रिश्ते सिर्फ शक की वजह से टूट जाते हैं। रिश्ते में एक अच्छा पार्टनर हमेशा अपने सामने वाले पार्टनर को अच्छे नजरिए से देखता है और इसका परिणाम यह होता है कि उनका रिश्ता लंबे समय तक चलता है लेकिन आजकल रिश्तो को हमेशा सबकी नजर से देखा जाता है कहीं पार्टनर एक दूसरे के मोबाइल को चेक करते हैं और साथ ही एक दूसरे पर सोशल मीडिया पर भी नजर रखते हैं। ऐसी आदतें आपके भरोसे को तोड़ती है और इंसान कभी भी एक अच्छे रिश्ते को निभाने में कामयाब नहीं हो पाता। इसलिए कभी भी अपनी जीवनसाथी पर शक ना करें कोई भी बात हो तो बैठकर बातचीत करें।


* गलती होने पर माफी मांगने में पीछे हटना :

आपने देखा होगा कि कहीं बाहर रिश्ते में दोनों ही पार्टनर्स गलतियों को समझाने के बाद खुद ही गलती होने के बाद भी माफी मांगने में शर्म करते हैं जो आपके रिश्ते के लिए एक अच्छी आदत नहीं है क्योंकि हमेशा एक बेहतर रिश्ते को बनाए रखने के लिए एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी है लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। आपको अपने रिश्ते में कभी भी डिबेट वाली भावना नहीं लानी चाहिए क्योंकि इसका कभी भी अच्छा परिणाम नहीं मिलता है बल्कि आपके लड़ाई झगड़े और लंबे हो जाते हैं इसलिए छोटी-छोटी गलतियों को भुलाकर एक-दूसरे से माफी मांग लें।

Related News