हम हमारी जिंदगी में अकेलेपन को दूर करने के लिए किसी पार्टनर की तलाश करता है और हम उसके साथ रिश्ते में बंध जाते हैं लेकिन फिर भी कई बार देखा जाता है कि रिलेशनशिप में रहने के बावजूद भी जिंदगी में अकेलेपन का अहसास होने लगता है। आप अपने पार्टनर के साथ रहते हुए भी साथ नहीं होते। इस तरह के रिश्तो में धीरे-धीरे दरार आना लाजमी होता है और 1 दिन ऐसा होता है जब हमारा रिश्ता पूरी तरह खत्म हो जाता है और कुछ लोग इसी वजह से डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से दोनों पार्टनर के बीच में झगड़ा और नोकझोंक होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं उन कारणों के बारे में जिनकी वजह से पार्टनर के साथ रहते हुए भी हमें अकेलापन महसूस होने लगता है। आइए जानते है -

* अपने पार्टनर से ज्यादा उम्मीद करना :

हमारी जिंदगी में हम अकेलेपन को दूर करने के लिए पाटनर सुनते हैं लेकिन कई बार देखा जाता है कि पार्टनर के साथ होते हुए भी हमें अकेलापन महसूस होता है। इसका एक कारण होता है अपने पार्टनर से ज्यादा उम्मीद करना। यह एक सामान्य बात है कि आप जिस इंसान से प्यार करते हैं उसे अपनी पसंद नापसंद और ख्वाहिश जरुर शेयर करें लेकिन अपने पार्टनर से कभी भी जरूरत से ज्यादा उम्मीदें ना रखें क्योंकि यही उम्मीद है बाद में दुखों का कारण बनती है इस बात को हमेशा अपने आप तक रखें कि आप अपने पार्टनर से कितनी एक्सपेक्टेशन रखती है। और हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपका पार्टनर एक इंसान हैं कोई भगवान नहीं जो आपकी सारी ख्वाहिशों को पूरा कर सकें।

* एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम ना बिताना :

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग इतना बिजी हो गए हैं कि उन्हें सांस लेने का भी टाइम बड़ी मुश्किल से मिल पाता है अपने पार्टनर के लिए समय निकालना किसी चुनौती से कम नहीं होता। अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम ना बिताने की वजह से भी आपके पार्टनर को अकेलेपन का है होने लगता है इसलिए किसी भी तरह टाइम निकाल कर अपने पार्टनर के साथ समय जरूर बिताए।

* दोनों पार्टनर्स में इमोशनल बॉन्डिंग की कमी :

बिना दोनों पार्टनर की इमोशनल बॉन्डिंग के कोई भी रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाता क्योंकि जब आपके लिए समय अच्छा चल रहा होता है तब दोनों के लिए एक साथ रहना आसान होता है लेकिन जब स्थिति हमारे विपरीत आती है तो बुरे वक्त में यही भावनात्मक रिश्ता काम आता है। यदि बुरे वक्त में आपको अपने पार्टनर के साथ भावनात्मक बॉन्डिंग नजर नहीं आती है तो अकेलेपन का एहसास होना सामान्य है।

* दोनों पार्टनर की सोच न मिलना :

रिश्तो में अकेलेपन का एहसास होने का एक सबसे बड़ा कारण यह भी होता है कि क्योंकि आज के समय में किसी भी दो व्यक्ति की सोच एक समान नहीं होती। जिसकी वजह से किसी मामले में हमेशा उनके विचार आपस में टकराते रहते हैं । जिसकी वजह से भी व्यक्ति को अकेलेपन का अहसास होने लगता है।

Related News