इंटरनेट डेस्क। सभी महिलाओं में पीरियड आना एक नेचुरल प्रक्रिया है। महिला में हर महीने पीरियड्स आते हैं जिनमें महिलाओं को दर्द का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई महिलाओं को यह दर्द कुछ ज्यादा ही होता है पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पीठ दर्द, पेट दर्द , थकान , गुस्सा, जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द का संबंध काफी हद तक आपके खानपान से भी होता है कई बार आप पीरियड के दौरान ऐसी दवा सेवन कर लेते हैं जो इस दर्द की समस्या को बढ़ा देते हैं ऐसे में जरूरी है कि इस दौरान आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। आइए लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान किन चीजों का सेवन करना लाभकारी होता है।

* डार्क चॉकलेट का करें सेवन :

पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए इस दौरान आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकती है। डार्क चॉकलेट में एंडोर्फिन और मैग्नीशियम होता है। जो आपकी मांसपेशियों को आराम देता है। डार्क चॉकलेट का सेवन करके स्ट्रेस और दर्द को कम कर सकते हैं।

* लो फैट दही का करें इस्तेमाल :

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप लो फैट वाले दही का सेवन कर सकते हैं। लो फैट वाले दही में कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है जिसकी मदद से हमारा शरीर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को सहन करने में सक्षम होता है। इसका सेवन करने से आपके पेट में ठंडक रहेगी।

* भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन :

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। पीरियड्स के दौरान आप हल्के गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं यह आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। गुनगुने पानी का सेवन करने से आपके ब्लोटिंग, अपच और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

* कैमोमाइल टी का करें सेवन :

विदेश के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैमोमाइल टी महिलाओं का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। महिलाएं पीरियड्स के दौरान कैमोमाइल टीका इस्तेमाल करके इस दौरान होने वाले दर्द से राहत पा सकती है।

* हरी पत्तेदार सब्जियों को करें डाइट में शामिल :

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके आप अपने शरीर से खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

Related News