इंटरनेट डेस्क. कभी-कभी हमारी लाइफ में कुछ ऐसे रिश्ते भी बन जाते हैं जिनमें सामने वाले व्यक्ति से हमारा रिश्ता होते हुए भी उस रिश्ते में हमें अकेलापन और निराशा महसूस होती है। इन रिश्तो में हम एक दूसरे के हाथ होते हुए भी नहीं होते। रिश्ते में होने वाली यह चीजें धीरे-धीरे आपके रिश्ते को खोखला कर देती है और आपका रिश्ता आगे चलकर पूरी तरह टूट जाता। और कभी कभी तो रिश्ते में आने वाला यह अकेलापन इतना हावी हो जाता है कि इसके कारण लोगों में डिप्रेशन भी होने लगता है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें क्यों किसलिए के माध्यम से आपको बताएंगे उन कारणों के बारे में जिनके कारण आपको रिश्ते में अकेलापन महसूस होने लगता है। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में विस्तार से -

1. आपके रिश्ते के कमजोर इमोशनल बॉन्डिंग होना :

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इमोशनल बॉन्डिंग होना बहुत बहुत जरूरी है। आपके रिश्ते की यही वह अहम कड़ी है जो आपको एक दूसरे से जुड़े लगती है और एक दूसरे को समझने में आपकी मदद करती है आपके रिश्ते में आपकी इमोशनल एक दूसरे से अच्छी नहीं है तो आप एक दूसरे को कभी समझ नहीं पाते। जिसके कारण आपको अकेलापन महसूस होने लगता है।

2. हमेशा अपने मोबाइल में व्यस्त रहना :

आज के समय में रिश्ते टूटने और किस्तों में अकेलापन महसूस होने का सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया पर ज्यादा व्यस्त रहना। क्योंकि लोग अपने फोन में इतना व्यस्त रहते हैं कि वह अपने माता-पिता और अपने पार्टनर को बिल्कुल भी समय नहीं दे पाते। इसलिए आजकल के रिश्तो में आने वाले अकेलेपन का कारण आपका फोन में व्यस्त रहना भी हो सकता है।

3. सामने वाले से बहुत ज्यादा उम्मीद रखना :

रिश्तो में अकेलापन महसूस होने का एक सबसे बड़ा कारण यह भी है कि आज ऐसे में लोग सामने वाले से कुछ ज्यादा ही उम्मीद कर बैठते हैं। क्योंकि इंसान की प्रकृति ऐसी ही होती है जब उसे थोड़ा मिलता है तो उसे हमेशा उससे कुछ ज्यादा ही चाहिए होता है। रिश्तो में आप अपने पार्टनर से उम्मीद करो लेकिन इतनी भी नहीं कि वह आपकी उम्मीदों पर खरा ही ना उतर सके। अगर आपके पार्टनर और आपके काम का समय अलग-अलग है तो उससे अपेक्षाएं करना गलत है।

4. हमेशा खुद में बिजी रहना और अपने साथी को समय न देना :

आजकल के समय में रिश्ते टूटने में और रिश्तो में अकेलापन महसूस होने का सबसे बड़ा कारण आजकल की व्यस्त लाइफ के कारण पार्टनर को समय नहीं दे पाना है। आजकल लोगों की लाइफ इतनी व्यस्त हो गई है कि वह अपने पार्टनर के लिए भी समय नहीं निकाल पाता लेकिन अगर आप किसी शख्स के लिए जरूरी है तो वह आपके लिए समय निकाल ही लेता है। यदि आपका पार्टनर आपके लिए समय निकालने में तमाम बहाने बना रहा है तो हो सकता है कि आप अब उनके लिए पहले यह अपने जरूरी ना रहे हो।

Related News