अगर आप नाश्ते में गेहूं की जगह बाजरे की रोटी चुनते हैं तो आपको प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्वों का लाभ मिल सकता है।

घर पर नाश्ते में बनाएं बाजरे की रोटी
इसके कई फायदे हैं
जानें बनाने का सही तरीका


सामग्री

बाजरे का आटा
गर्म पानी
नमक
घी
तौर तरीका

सबसे पहले बाजरे का आटा लें और उसमें नमक डालें। अब इसमें थोडा़ सा गर्म पानी मिलाकर मैदा बना लें. यह आटा नरम हो जायेगा, एक बार में एक लोई बना लीजिये.
- अब आटे से छोटी-छोटी रोटियां लेकर हथेलियों के बीच में रखकर हाथ से रोटी बना लें. अगर आप धीरे-धीरे रोटी बनाते हैं, तो वह नहीं टूटेगी। .आप इसे अपने मनचाहे आकार में बना सकते हैं. इसे गर्म तवे पर रखें और दोनों तरफ से धीरे-धीरे फ्राई करें। इसके बाद आप इसे घी लगाकर सर्व करें। इस ब्रेड को आप दाल के साथ भी परोस सकते हैं। इसके अलावा मक्खन या गुड़ के साथ बाजरे की यह गर्मागर्म रोटी कई बड़े फायदे देती है.


जानिए बाजरे की रोटी खाने के फायदे भी

बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है। इससे शरीर को कई फायदे होते हैं। अक्सर यह पाया जाता है कि ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से अपच होता है। बाजरा उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो लस मुक्त भोजन पसंद करते हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन क्रिया को अच्छा रखता है और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। यह उन लोगों के लिए मददगार है जिन्हें मधुमेह है। जो लोग अधिक वजन से परेशान हैं, उन्होंने अपने आहार में इस बाजरे की रोटी को शामिल किया। इसमें मौजूद फाइबर से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।

Related News