गर्मियों में आइसक्रीम या कुल्फी खाने का मजा ही कुछ और है। इसलिए आज हम आपके लिए केसर पिस्ता कुल्फी की रेसिपी लेकर आए हैं। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

इंग्रीडिएंट्स

250 मिली या 1 कप भारी क्रीम
180 मिली या 3/4 कप कंडेंस्ड मिल्क
1 छोटा चम्मच केसर
3 बड़े चम्मच दूध
1 बड़ा चम्मच बादाम
2 बड़े चम्मच पिस्ता
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1 चम्मच केवड़ा पानी (वैकल्पिक)

तरीका

* माइक्रोवेव करने योग्य कटोरे में 3 बड़े चम्मच दूध लें और इसे 30 सेकंड के लिए गर्म करें। इसमें केसर के धागे डालकर एक तरफ रख दें।

* ग्राइंडर में बादाम और आधे पिस्ते डालकर दरदरा पीस लें. एक तरफ रख दें। बचे हुए पिस्ते को काट कर सर्व करते समय सजाने के लिए रख दें.

* भारी क्रीम को एक बड़े कटोरे में डालें और इस कटोरी को फ्रीजर में 10-15 मिनट के लिए रख दें। अगर आप हैंड व्हिस्क का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो इसे क्रीम के साथ फ्रीजर में भी रख दें।

* कंडेंस्ड मिल्क को 10-15 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें।

* हैवी क्रीम को फ्रीजर में ठंडा करने के बाद, इसे हाथ या इलेक्ट्रिक व्हिस्क का उपयोग करके तब तक फेंटें जब तक कि नरम चोटियाँ न बन जाएँ।

* व्हीप्ड क्रीम में ठंडा कंडेंस्ड मिल्क, केसर वाला दूध, दरदरा पिसा हुआ मेवा, इलायची पाउडर और केवड़ा पानी डालें। एक स्पैटुला का उपयोग करते हुए इसे अच्छे से मिलाएं जब तक कि सब चीजें अच्छे से ना मिल जाएं। ओवरमिक्स न करें।

* इस मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में डालें और 6 घंटे या रात भर के लिए फ्रीज़ करें। यदि आपके पास कुल्फी के सांचे नहीं हैं, तो आप प्लास्टिक के डिस्पोजेबल ग्लास या पेपर कप का भी उपयोग कर सकते हैं और जमने से पहले उन्हें एल्युमिनियम फॉयल से ढक सकते हैं।

* परोसने के लिए, कुल्फी के सांचों को अपने हाथों के बीच रोल करें या कुछ सेकंड के लिए गर्म पानी के नीचे रखें और प्लेट में निकाल लें। कटे हुए पिस्ते से सजाकर सर्व करें।

Related News