pc: indiatv

भारतीय परिवेश में चटनी का सेवन सदियों से एक परंपरा रही है। अगर खाने के साथ चटनी परोसी जाए तो यह स्वाद को दोगुना बढ़ा देती है। गर्मी के मौसम में लोग आम की चटनी का भी खूब आनंद लेते हैं। इस मौसम में कच्चे आम से कई तरह की चटनी बनाई जाती है, जिनमें से एक है गुड़ वाली चटनी। इस साइड डिश को आप लंच या डिनर में कभी भी खा सकते हैं। अगर आपकी दाल में तड़का नहीं है तो आप इसे दाल में मिलाकर खाएंगे तो यह बेहद स्वादिष्ट लगेगी। तो आइए जानते हैं इसे आप कैसे बना सकते हैं?

कच्चे आम की चटनी के लिए सामग्री:

2 कच्चे आम, 1 प्याज, 2-3 कश्मीरी लाल मिर्च, 1 बड़ा चम्मच जीरा, एक गट्ठा धनिया पत्ती, 10-12 छिली हुई लहसुन की कलियाँ, आधा चम्मच काला नमक, स्वादानुसार नमक

कच्चे आम की चटनी बनाने की विधि:

कच्चे आम की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले 2 कच्चे आम लें और उन्हें साफ पानी से धो लें। फिर इन्हें सूती कपड़े से पोंछ लें। अब पीलर की मदद से आम का छिलका छील लें। इसके बाद आम को टुकड़ों में काट लीजिए।

अब कच्चे आम के इन टुकड़ों को ग्राइंडर जार में डालें। इसके साथ ही 1 प्याज, 2-3 कश्मीरी लाल मिर्च, 1 बड़ा चम्मच जीरा, एक गट्ठा धनिया पत्ती और 10-12 छिली हुई लहसुन की कलियां भी डाल दीजिए। साथ ही आधा कप पानी डालकर बारीक पीस लीजिए।

तीअब अंतिम चरण में आम की चटनी को एक बड़े कटोरे में निकाल लें और इसमें आधा चम्मच काला नमक और स्वादानुसार नमक मिलाएं। आम की चटनी तैयार है। आप इसे फ्रिज में स्टोर करके 2 दिन तक खा सकते हैं।

Related News