pc: TV9 Bharatvarsh

जब कोई उत्तर प्रदेश के बारे में सोचता है तो उसके दिमाग में अयोध्या, वाराणसी और मथुरा जैसे नाम आते हैं। ये स्थान न केवल बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों को बल्कि विदेशों से भी यात्रियों को आकर्षित करते हैं। यूपी की इन मशहूर जगहों से ज्यादातर लोग परिचित हैं। बहरहाल, आइए यूपी के एक छिपे हुए पर्यटन स्थल सोनभद्र के बारे में बात करते हैं।

सोनभद्र यूपी का एक ऐतिहासिक शहर है और राज्य का दूसरा सबसे बड़ा जिला भी है। इसका नाम सोन नदी के नाम पर पड़ा है। सोनभद्र के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इसकी सीमाएँ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार राज्यों से लगती हैं। आइए इस ऐतिहासिक शहर के बारे में और जानें।

विजयगढ़ किला:

विजयगढ़ किला 5वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस किले की ऊंचाई आपको हैरान कर देगी। कैमूर के पहाड़ों से घिरा यह किला 400 फीट से अधिक फैला हुआ है। किले के अंदर आप मूर्तियां और विभिन्न प्रकार के पत्थर देख सकते हैं। इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए यह एक अद्भुत जगह है। यहां चार झीलें भी हैं जो साल भर भरी रहती हैं।


pc: Zee News - India.Com

मुक्खा फॉल्स:

मुक्खा फॉल्स में आप एक शानदार झरना देख सकते हैं। इसे देखने के लिए हर साल हजारों लोग यहां आते हैं। स्थानीय लोग अक्सर यहां पिकनिक मनाने आते हैं। बरसात के मौसम में झरने का नजारा बेहद ही आकर्षक नजर आता है। इसके अतिरिक्त, आप अघोरी किला भी देख सकते हैं, जिसे ट्राइब्स किला भी कहा जाता है।

pc: Jagran

कब जाएं:

हालाँकि सर्दियों के मौसम में सोनभद्र की यात्रा अधिक आनंददायक होगी, आप वर्ष के किसी भी समय यात्रा कर सकते हैं। ठहरने के लिए आपको अपने बजट में गेस्ट हाउस मिल सकते हैं। लेकिन आपको यहाँ किसी लग्जरी होटल की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

कैसे पहुचें:

आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से सोनभद्र पहुंच सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा वाराणसी में है, जहाँ से आप सोनभद्र के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। मिर्ज़ापुर निकटतम रेलवे स्टेशन है, और आप वहां से बस द्वारा भी सोनभद्र पहुंच सकते हैं।

Related News