PC: VegeCravings

ठंड के मौसम में गर्मागर्म गाजर का हलवा खाना न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। चाहे शादी हो या पार्टी, गाजर का हलवा आपको कई ओकेजन पर मिल जाएगा। बाज़ार से मिलने वाला गाजर का हलवा अक्सर खोया के साथ बनाया जाता है, आज हम आपको इसे बिना खोया के, केवल दूध का उपयोग करके बनाने के बारे में बताएंगे। आप खोया या दूध पाउडर की आवश्यकता के बिना घर पर स्वादिष्ट गाजर का हलवा बना सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को यह गाजर का हलवा बहुत पसंद आएगा। आइए जानें कैसे बनाएं सिर्फ दूध और गाजर से गाजर का हलवा।

गाजर का हलवा बनाने की सामग्री:

गाजर का हलवा बनाने के लिए आपको लगभग 1 किलोग्राम गाजर की आवश्यकता होगी। आसानी से कद्दूकस करने के लिए गाजर थोड़ी मोटी होनी चाहिए। आपको लगभग 1.5 लीटर फुल क्रीम दूध की भी आवश्यकता होगी। मिठास के लिए आपको 250 ग्राम चीनी की आवश्यकता होगी। आप चाहें तो इसमें कुछ कटे हुए काजू और बादाम भी डाल सकते हैं। यदि आप पिस्ता और किशमिश पसंद करते हैं, तो उन्हें भी मिलाया जा सकता है। आम तौर पर, गाजर का हलवा केवल इलायची पाउडर के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है। अंतिम रूप देने के लिए, आपको एक चम्मच देसी घी की आवश्यकता होगी।

दूध के साथ गाजर का हलवा बनाने की विधि:

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धोकर हल्का छील लें। सभी गाजरों को कद्दूकस कर लीजिए।
अगर आप जल्दी हलवा बनाना चाहते हैं तो एक कप कद्दूकस की हुई गाजर को एक कप पानी के साथ प्रेशर कुकर में डालें और एक सीटी आने तक पकाएं।
यदि आप आराम से हलवा बनाना पसंद करते हैं, तो सभी कद्दूकस की हुई गाजरों को एक कढ़ाई में डालें और पकने दें।
बीच-बीच में हिलाते रहें और जांच लें कि गाजर नरम और कोमल हो गई है या नहीं।
अगर प्रेशर कुकर का उपयोग कर रहे हैं, तो गाजर पक जाने पर एक अलग पैन में थोड़ा सा घी गर्म करें और उसमें गाजर का मिश्रण डालें।मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं.
दूसरे पैन में दूध को गाढ़ा होने तक गर्म करें। इसे तले पर चिपकने से रोकने के लिए हिलाते रहें।
जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसे गाजर के मिश्रण में डालें और सूखने दें। अब इसमें चीनी मिलाएं और हलवे को इच्छानुसार गाढ़ा कर लें।
गाजर का हलवा तैयार होने पर ऊपर से इलायची पाउडर और बारीक कटे सूखे मेवे डालें।
आप चाहें तो गाजर को दूध में ही पकने के लिए छोड़ सकते हैं। दोनों चीजें एक साथ गाढ़ी हो जाएंगी।
हालाँकि, इसके लिए आपको इसे बीच-बीच में अच्छे से हिलाते रहना होगा।

Related News