PC: abplive

बटर नान, एक नरम और अत्यंत स्वादिष्ट रोटी, अक्सर त्योहारों या खास मौकों पर बुफे में परोसी जाती है। नान, पिघले हुए मक्खन के साथ, सबसे स्वादिष्ट इंडियन रोटी है। बाहर लंच या डिनर करते समय या फिर किसी पार्टी में, सब्जी के साथ बटर नान हर किसी की पसंद है। यह शानदार है कि इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है। बटर नान को आप किसी भी पार्टी, खास मौके या अपने परिवार के लिए तैयार कर सकते हैं।

बटर नान बनाने के इंग्रेडिएंट्स:

2 बड़े चम्मच मक्खन
3/4 छोटा चम्मच नमक
1 बड़ा चम्मच मक्खन
3 कप साबुत गेहूं का आटा
1 बड़ा चम्मच चीनी
1/2 छोटा चम्मच यीस्ट
पानी आवश्यकता के अनुसार
4 बड़े चम्मच दही

नान बनाने की रेसिपी:

आटा तैयार करें: एक बाउल में यीस्ट, चीनी और पानी मिलाएं। फिर, 1 कप मैदा डालें और इसे यीस्ट मिश्रण से फेंट लें। इसे ढककर 45 मिनट के लिए रख दें। बचा हुआ मैदा, नमक, मक्खन और दही डालें। इसे नरम और चिकना आटा गूंथ लें। आटे को ढककर 25 से 30 मिनट के लिए रख दीजिए। इसके बाद आटे को बॉल्स में बांटकर 20 मिनट के लिए अलग रख दें।

नान को पकाएं:
लोई को मैदा से डस्ट करें और उन पर कुछ कलौंजी छिड़कें। एक रोलिंग पिन के साथ गेंदों को नान में रोल करें। फिर एक तवा गरम करें और उस पर नान डालें। इसे पलट दें और जब आपको नान पर कुछ बुलबुला दिखाई दें, तो इसे चिमटे से साथ उठाएं और जो तरफ पकाया गया था उसे पहले आग की ओर रखें। इसे दोनों तरफ से पकने के लिए पलट दें और सुनिश्चित करें कि यह ज्यादा न जले। जब नान पर ब्राउन चित्ती दिखे तो उसे आंच से उतार लें।

बटर नान परोसने के लिए तैयार है:
नान पर बटर लगाएं और स्वादिष्ट करी के साथ गरमागरम परोसें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News