pc: amarujala

रंगों का त्योहार होली हर साल मनाए जाने वाले प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है। इसकी शुरुआत फाल्गुन माह की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन से होती है, जिसके अगले दिन होली मनाई जाती है। इस वर्ष फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 09:54 बजे से शुरू होकर अगले दिन 25 मार्च को दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगी।

होली के दिन, रिश्तेदार और पड़ोसी शुभकामनाएँ देने के लिए एक-दूसरे के घर जाते हैं। लोग अपने मेहमानों के स्वागत के लिए स्वादिष्ट मिठाइयाँ और स्नैक्स तैयार करते हैं।

अगर आप अपने मेहमानों के लिए पहले से कुछ तैयार करने की सोच रहे हैं तो मेथी की मठरी एक बेहतरीन विकल्प है। इस आर्टिकल में हम आपको स्वादिष्ट मेथी की मठरी बनाने का आसान तरीका बताएंगे। अगर आप इन मठरियों को अपने मेहमानों को परोसेंगे तो वे आपसे इसकी रेसिपी जरूर पूछेंगे।

मेथी की मठरी के लिए सामग्री:

कसूरी मेथी
सूजी
मैदा
लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर
अजवाइन
हींग
घी
नमक

तरीका:

मेथी की मठरी बनाना काफी आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरा लें और उसमें मैदा और सूजी छान लें। फिर इसमें हींग, काली मिर्च पाउडर, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी और नमक डालें.

इन सभी सामग्रियों को सूजी और मैदा के साथ अच्छी तरह मिला लीजिये. जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें पिघला हुआ घी डालें और आटा गूंथना शुरू करें. इसे अच्छे से गूंथने के लिए इसमें धीरे-धीरे पानी डालें।

जब आटा अच्छी तरह से गूंथ जाए तो इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाना शुरू कर दीजिए। लोइयां बनाने के बाद इन्हें हाथ से दबाकर हल्का सा चपटा कर लीजिए। फिर एक पैन में तेल गर्म करें और इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।

जब ये सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो इन्हें तेल से निकाल लें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद आप इन्हें स्टोर करके होली पर अपने मेहमानों को परोस सकते हैं।

Related News