pc: amarujala

दाल सेहत के लिए बेहद ही फ़ायदेमंद है। ये प्रोटीन से भरी होती है। दाल फ्राई एक एक ऐसी डिश है जिसका स्वाद बहुत से लोगों को पसंद होता है। ढाबे की दाल फ्राई का तो स्वाद ही बेहद लाजवाब होता है। ऐसी ही दाल फ्राई आप घर पर बना सकते हैं। तो आइए इसकी रेसिपी के बारे में जानते हैं।

दाल फ्राई के लिए सामग्री:

चना दाल (पसंद के अनुसार) - 150 ग्राम
टमाटर - 2
प्याज - 1
देसी घी - 2 बड़े चम्मच
अदरक
हरी मिर्च - 2

मसाले:

धनिया पाउडर - 1 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेज पत्ता
लाल मिर्च पाउडर
गरम मसाला - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1 चम्मच
हींग - 1/8 छोटी चम्मच
जीरा - 1/2 चम्मच

निर्देश:

दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले दाल को चार से पांच घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। अच्छे से भीगने के बाद प्रेशर कुकर में दो कप पानी, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर गैस पर रख दें। पहली सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और चार सीटी आने तक पकने दीजिए। पक जाने पर दाल को गैस से उतार लें।

जब तक दाल ठंडी हो रही हो, तड़के के लिए मसाला तैयार कर लीजिए। एक पैन में दो बड़े चम्मच घी गर्म करें। घी गर्म होने पर तेजपत्ता डालकर भूनें। फिर पैन में बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और सुनहरा होने तक भून लें। मसाला भुनने के बाद पैन में कटे हुए टमाटर डाल दीजिए।

इसके बाद पैन में गर्म मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से पकाएं। जब टमाटर पक जाएं और मसाले के साथ अच्छी तरह मिल जाएं तो पैन में पकी हुई चना दाल डालें।

अंत में एक पैन में घी गर्म करें। गरम घी में लाल मिर्च, हींग और जीरा डाल कर भून लीजिये. आपकी दाल फ्राई तैयार है! इसे चावल या रोटी के साथ परोसें।

Related News