एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए के लिए एक स्वस्त जीवनशैली और खान पान बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में हम बात करे कैल्शियम की तो यह शारीरिक विकास के लिए बहुत ही जरूरी हैं, स्वस्थ हड्डियों, दांतों और हृदय, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि गाय का दूध अक्सर कैल्शियम का पसंदीदा स्रोत होता है, ऐसे कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो इस आवश्यक खनिज को प्रदान करते हैं। आइए जानते है इनके बारे में-

Google

बादाम का दूध:

भीगे हुए बादाम और पानी से बने बादाम के दूध में प्रति गिलास 449 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। बादाम के दूध में गाय के दूध या सोया दूध की तुलना में प्रोटीन की कमी हो सकती है, लेकिन यह कैल्शियम का एक मूल्यवान स्रोत बना हुआ है।

Google

दही:

एक कप दही 488 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है, जो कैल्शियम की मात्रा के मामले में गाय के दूध से भी अधिक है। अतिरिक्त स्वाद और पोषण लाभ के लिए दही को फलों के साथ मिलाया जा सकता है।

संतरे का रस:

फोर्टिफाइड संतरे के रस में प्रति कप 341 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो इसे कैल्शियम का एक सुविधाजनक गैर-डेयरी स्रोत बनाता है। फोर्टिफिकेशन सुनिश्चित करता है कि रस में कैल्शियम सहित आवश्यक पोषक तत्व शामिल हो जाएं।

Google

जई का दूध:

जई का दूध प्रति कप 350 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है और कैल्शियम कार्बोनेट से समृद्ध होता है। जबकि घर का बना जई का दूध एक विकल्प है, व्यावसायिक रूप से उत्पादित किस्में अधिक सुसंगत पोषक तत्व प्रदान कर सकती हैं।

Related News