pc: ABP News

सर्दियों के मौसम में गाजर बाजार में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती है। तो ऐसे में आपको सीजन में गाजर का हलवा जरूर खाना चाहिए। गाजर का हलवा बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन इसे घर पर बनाने का मजा ही अलग है। गाजर का हलवा बनाने के लिए गाजर को कद्दूकस करने में समय लगता है। यही कारण है कि लोग घर पर गाजर का हलवा बनाने से बचते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपके लिए गाजर का हलवा बनाने की बेहद आसान विधि लेकर आए हैं। इसमें आपको गाजर को कद्दूकस करने की जरूरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं कि यह रेसिपी कैसे बनाई जाती है. जानें गाजर का हलवा बनाने की आसान विधि.

सामग्री की आवश्यकता

आधा किलो गाजर
200 ग्राम मावा
आधा पाव दूध
250 ग्राम चीनी,
4-5 इलायची
सूखे मेवे
घी

रेसिपी
गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छे से धो लें और धीरे से उसका छिलका हटा दें। अब गाजर को कद्दूकस करने की बजाय टुकड़ों में काट लें और प्रेशर कुकर में पकाएं। अब 5 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी गाजर अब बहुत नरम हो गयी है। इस गाजर को अच्छे से मैश कर लीजिए। अब गाजर को एक पैन में डालें और पानी सूखने तक भून लें।

जब पानी सूख जाए तो गाजर को एक तरफ रख दीजिए और पैन में घी डाल दीजिए। अब गाजर को घी में अच्छे से पकाएं। गाजर को सुनहरा होने तक पकाना है। जब गाजर हल्की-हल्की कढ़ाई में चिपकने लगे तो आधा किलो दूध डालकर गाजर को अच्छी तरह पका लीजिए। जब गाजर का हलवा दूध के साथ गाढ़ा हो जाए तो इसमें 200 ग्राम मावा और इलायची डाल दीजिए। अब आंच धीमी कर दें और गाजर के हलवे को धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं। अब आपका गाजर का हलवा परोसने के लिए तैयार है। अब इसे सूखे मेवों से सजाएं।

Related News