pc; YouTube

बथुआ परांठा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर हैं और शरीर को गर्म रखने में मदद करता हैं। बथुआ सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होता है, इस दौरान बथुआ परांठे खाने का मजा ही कुछ और होता है। अगर आप बथुआ आलू पराठा खाने के शौकीन हैं और इस रेसिपी को घर पर बनाना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

बथुआ आलू पराठा के लिए सामग्री:

बारीक कटा हुआ बथुआ- 4 कप
उबले आलू - 2-3
गेहूं का आटा - 3 कप
बारीक कटी हरी मिर्च - 2-3
बारीक कटा प्याज - 1-2
गरम मसाला पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
बारीक कटा हुआ लहसुन - 5-6 कलियाँ
अमचूर पाउडर - 1 बड़ा चम्मच (गूंधने के लिए)
घी/रिफाइंड तेल - आवश्यकतानुसार
नमक स्वाद अनुसार

बथुआ आलू पराठा बनाने की विधि:

बथुए का परांठा बनाने के लिए सबसे पहले बथुए के साग को अच्छी तरह धोकर बारीक काट लीजिए। फिर एक कटोरे में गेहूं का आटा लें और उसमें नमक डालकर अच्छे से गूंद लें। आलू उबालें। एक पैन में आधा चम्मच तेल गर्म करें। इसमें कटा हुआ बथुआ डालकर पकाएं। सुनिश्चित करें कि कोई अतिरिक्त नमी न बचे। गैस बंद कर दें और साग को पूरी तरह ठंडा होने दें।

उबले हुए आलू को छीलकर मैश कर लीजिये। एक बाउल में आलू, बथुआ, प्याज, मिर्च, लहसुन, नमक, गरम मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर मिला लें।मिश्रित सामग्री से आटा गूंथ लें.

गूंथे आटे को हिस्सों में बांट लें। हर हिस्से में तैयार मिश्रण भरें और पराठा बेल लें। तवा गरम करें और परांठे को घी या रिफाइंड तेल में सुनहरा होने तक सेक लें।

अब आप इन पराठों का आनंद अपने पसंदीदा अचार या चटनी के साथ ले सकते हैं।

Related News