अगर आप रोज एक गुजराती भानु खाकर थक गए हैं तो आज आप अपने किचन में रात के खाने में तंदूरी पनीर टिक्का बना सकते हैं. यह डिश छोटे और बड़े दोनों हाथों से खाई जाएगी।

तंदूरी पनीर टिक्का



सामग्री

-200 ग्राम पनीर के टुकड़े
-1 कप दही
-1 लाल शिमला मिर्च
-1 हरी शिमला मिर्च
-1 छोटा प्याज
-4 से 6 टमाटर
-1 छोटा टुकड़ा अदरक
-5 से 6 कली लहसुन
-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
-कुछ पुदीने की पत्तियां
-थोड़ा धनिया
-नमक स्वादअनुसार
-तेल ज़रूरत अनुसार

तौर तरीका



एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस कर लें और रस निचोड़ लें। शिमला मिर्च को धोइये, बीज निकालिये और बड़े चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये. प्याज को धोकर बड़े टुकड़ों में काट लें। धनिया और पुदीने के पत्तों को धोकर बारीक काट लें। अगर आप फ्रोजन चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें ताकि वह नरम हो जाए।

और फिर पनीर को एक इंच के टुकड़ों में काट लें। मैरिनेट करने के लिए एक बाउल में दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस और हरा धनिया और पुदीने की पत्तियां मिलाएं। समान रूप से हिलाओ और पनीर और सब्जियों के साथ मिलाएं। ढककर फ्रीजर में 3 घंटे के लिए मैरिनेट होने के लिए रख दें।

अब चार-पांच लकड़ी के चौकोर टुकड़े करके मैरिनेट किए हुए पनीर के टुकड़े, शिमला मिर्च, प्याज और टमाटर को छील लीजिए. चौकोर भाग पर नमक और तेल लगाएं। चौकों को सीधे गर्म तवे पर रखें। जब एक तरफ के टुकड़े सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो चौकोर को दूसरी तरफ पलट दें। सभी पक्षों को अच्छी तरह से भूनें और फिर टुकड़ों को डिश में निकाल दें। सिंपल तंदूरी चीज़ को ब्रेड या पुदीने की चटनी के साथ स्टार्टर के तौर पर परोसें।

Related News