PC: Aaj Tak

अमरूद की चटनी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।अमरूद की चटनी बनाना बहुत आसान है। इस चटनी को आप 2 से 5 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं। यह चटनी सर्दियों में भी बहुत अच्छी होती है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इस चटनी को आप सर्दी-खांसी में भी खा सकते हैं। इसके अलावा भी इसके फायदे हैं। यह विटामिन सी से भरपूर है और इम्युनिटी बूस्टर है। तो आइए जानते हैं अमरूद की चटनी रेसिपी।

जानें रेसिपी
अमरूद की चटनी बनाने के लिए अमरूद को कोयले पर अच्छी तरह भून लीजिए। 2 लाल मिर्च को उसी कोयले पर पकाएं। गुड़ और सौंफ का पेस्ट बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें सौंफ भून लें। फिर गुड़ पाउडर और थोड़ा सा पानी डालें। इसे पकने दीजिए। अब आपने जो अमरूद पकाया है उसे मैश करके इसमें मिला लें। चाट मसाला और पकी हुई मिर्च को मैश करके मिला दीजिये। ऊपर से कटा हुआ हरा धनियां डाल कर मिला दीजिये और थोड़ा सा नमक डाल दीजिये। अब कुछ देर पकाएं और आंच बंद कर दें। इसके बाद इसे मिक्सर में डालकर पीस लें और एक बाउल में निकाल लें। आपकी मसालेदार अमरूद की चटनी तैयार है।

एक और तरीका है

अमरूद की चटनी बनाने के लिए आप दूसरी विधि भी अपना सकते हैं। आपको बस पके हुए अमरूद को पीसना है और फिर उसमें सरसों का मसाला डालकर चटनी बनानी है। ऊपर से आप जो भी मसाला चाहें मिला लें। इस चटनी को नमक के साथ खाएं। इस चटनी में लोग आंवला, धनिया और लहसुन भी पीसकर मिलाते हैं। आप भी कुछ ऐसा ही ट्राई कर सकते हैं। इसका स्वाद थोड़ा अलग होता है। साथ ही आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके भी नहीं रख सकते हैं। गुड़ की चटनी को कांच के जार में रख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News