pc; newstrack

अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो आपको तुरंत यह अचार बनाना चाहिए क्योंकि इसे बनाने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जैसे:

हरी मिर्च
सरसों का तेल
सौंफ
सरसों के बीज
जीरा
अजवाइन
कसूरी मेथी
हल्दी
नमक
अदरक
हींग
कलोंजी
अमचूर पाउडर

सबसे पहले आपको जितनी मिर्च का अचार डालना है उतनी मिर्च ले लीजिये। उन्हें अच्छी तरह धो लें, कपड़े से थपथपाकर सुखा लें और पूरी तरह सूखने दें। जब मिर्च सूख जाएं तो उन्हें चॉपर से बारीक काट लें और एक बाउल में निकाल लें।

अब आपको अचार का मसाला तैयार करना है। एक पैन लें और उसमें मेथी के बीज, अजवायन, जीरा, सरसों के बीज और सौंफ को धीमी आंच पर हल्का भुनने तक भून लें। फिर इन्हें ग्राइंडर की मदद से बारीक पीस लें। अब इस पिसे हुए मसाले के मिश्रण को एक बड़े कटोरे में कटी हुई मिर्च के साथ मिला लें। इसमें कलौंजी, हींग, नमक, अमचूर पाउडर, हल्दी और अदरक के टुकड़े डाल दीजिये. सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए।

अंत में एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें और मिश्रण में डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें, फिर अचार को कांच के जार में भरकर रख लें। अचार को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए इसे 2-3 दिन तक धूप में रख दीजिये. फिर, अपने भोजन के साथ इसका आनंद लें!

Related News