pc: amarujala

भारत में, आधार कार्ड सभी के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह अनेक सरकारी और निजी गतिविधियों के लिए आवश्यक है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों योजनाओं के लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग कई अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें बायोमेट्रिक डेटा, नाम, पता, लिंग और अन्य विवरण शामिल होते हैं। आईडी प्रमाण के रूप में, यदि आपका आधार कार्ड 10 वर्ष से अधिक पुराना है और अपडेट नहीं किया गया है, तो इसे अपडेट करवाना बेहद ही जरूरी है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए मुफ्त सेवा दे रहा है। यह सेवा 14 जून 2024 तक उपलब्ध है। यूआईडीएआई पोर्टल पर आधार अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, लेकिन आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क लागू है।

आधार कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?
आधार कार्ड का इस्तेमाल न सिर्फ प्राइमरी आईडी के तौर पर बल्कि सरकारी योजनाओं के लिए भी किया जाता है। लगभग 1,100 योजनाएं आधार कार्ड का उपयोग करती हैं, जिनमें 319 केंद्र सरकार की योजनाएं भी शामिल हैं। बैंकों और एनबीएफसी जैसे वित्तीय संस्थानों को भी ग्राहक सत्यापन और ऑनबोर्डिंग के लिए आधार की आवश्यकता होती है।

pc: amarujala

अपडेट करना क्यों आवश्यक है?
अपने आधार कार्ड को अपडेट न करने पर कई महत्वपूर्ण गतिविधियां रुक सकती हैं। यहां बताया गया है कि आप अपने आधार कार्ड को घर बैठे मुफ्त में कैसे अपडेट कर सकते हैं:

घर बैठे आधार कार्ड कैसे अपडेट करें
अपनी जानकारी ऑनलाइन अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाएं। आपको अपने आईडी प्रमाण और निवास प्रमाण डाक्यूमेंट्स की कॉपी अपलोड करनी होंगी।

यदि ऑनलाइन अपडेट करना संभव नहीं है, तो आप ऑफ़लाइन आधार केंद्र पर जा सकते हैं। आपको केंद्र पर अपने आईडी कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति प्रदान करनी होगी।

इन सरल चरणों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कुछ ही मिनटों में अपडेट हो जाए।

Related News