रंगीन, स्वादिष्ट और अब तक की सबसे स्वादिष्ट आइसक्रीम जो बनने में केवल 10 मिनट का समय लेगी उसी की रेसिपी हम आपके लिए लेकर आए हैं। हम आपको ठंडाई आइसक्रीम की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही स्वादिष्ट होती है और इसे बनाना भी बेहद ही आसान है।


इंग्रीडिएंट्स

11/4 कप (300 मिली) डबल क्रीम
3/4 कप (300 ग्राम) मीठा कंडेंस्ड मिल्क
3/4 कप (180 मिली) दूध
1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा
2 -3 बूंद हरा फ़ूड कलर (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच कटे हुए पिस्ता (गार्निशिंग के लिए)
सजाने के लिए 1 बड़ा चम्मच गुलाब का शरबत (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच खस सिरप सजाने के लिए (वैकल्पिक)

ठंडाई पाउडर के लिए

2 बड़े चम्मच पिस्ता
12-15 बादाम
1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई इलायची
1/4 छोटा चम्मच पिसी हुई सौंफ (सौंफ)
1/4 छोटा चम्मच खसखस
1 चम्मच सूखे गुलाब की पंखुड़ियां (वैकल्पिक)

तरीका

* ठंडाई पाउडर के लिए सभी सामग्री को ग्राइंडर जार में डालकर दरदरा पीस लें।

* एक बाउल में कॉर्नफ्लोर को 2 बड़े चम्मच दूध के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। बचा हुआ दूध एक मोटे तले वाले नॉन-स्टिक सॉस पैन में गरम करें और उसमें उबाल आने दें।

* जब दूध उबलने लगे, तो आंच को न्यूनतम संभव सेटिंग तक कम कर दें। कॉर्नफ्लोर का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए 3-4 मिनट तक पकाएं। आंच बंद कर दें और एक तरफ रख दें।

* एक ब्लेंडर जार में कोर्नफ्लोर-दूध के मिक्सचर को क्रीम, कंडेंस्ड मिल्क, 1 बड़ा चम्मच ठंडाई पाउडर और ग्रीन फ़ूड कलर (वैकल्पिक) के साथ मिलाएं और मुलायम होने तक ब्लेंड करें।

* इस मिक्सचर का आधा हिस्सा एक आइसक्रीम टिन में डालें। 1/2 टेबल स्पून ठंडाई पाउडर छिड़कें। बचा हुआ मिक्सचर डालें। ऊपर से आधा टेबल स्पून ठंडाई पाउडर छिड़कें।

* टिन को प्लेट या ढक्कन से ढककर 6-8 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें।

* सर्व करने से 5 मिनट पहले इसे फ्रीजर से निकाल लें। एक आइसक्रीम स्कूप को गर्म पानी में डुबोएं और इसका इस्तेमाल आइसक्रीम को निकालने के लिए करें। इसे आइसक्रीम या मिठाई के कटोरे में परोसें। कटे हुए पिस्ते से सजाएं।

* आइसक्रीम पर एक-एक चम्मच गुलाब और खस की चाशनी डालें और तुरंत परोसें।

Related News