पीएमवी इलेक्ट्रिक, मुंबई स्थित ईवी स्टार्टअप ने आज भारत में ईएएस-ई माइक्रोकार लॉन्च की है। नई PMV EaS-E EV की कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो इसे देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाती है। अभी तक भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार का खिताब हाल ही में लॉन्च हुई Tata Tiago EV के पास था। गौरतलब है कि पीएमवी ईएएस-ई की कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए ही है। इच्छुक खरीदार पीएमवी की वेबसाइट पर 2,000 रुपये की प्रारंभिक राशि का भुगतान करके नई ईवी बुक कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि उसे नई PMV EaS-E इलेक्ट्रिक कार के लिए 6,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।

पीएमवी ईएएस-ई: डिजाइन

लुक्स के मामले में, कई लोग पहले नए PMV EaS-E को Mahindra e2O समझ सकते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, कार काफी छोटी है और इसमें एक बार में दो वयस्क और एक बच्चा बैठ सकता है। कार का छोटा आकार इसे प्यारा बनाता है और गोल हेडलाइट ईवी की फंकी अपील में इजाफा करती है।

नया PMV EaS-E 2,915mm लंबा और 1,157mm चौड़ा है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 2,087mm है और इसका वजन लगभग 550 किलोग्राम है। इसके फ्रंट और रियर में एलईडी लाइट्स भी हैं।

पीएमवी ईएएस-ई: मोटर और बैटरी


PMV EaS-E की मोटर लगभग 12 hp की शक्ति और 50 Nm का टार्क पैदा करती है। EV की अधिकतम गति 70 किमी है और यह 5 सेकंड में 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कार तीन बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। कंपनी का दावा है कि ईवी 200 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है लेकिन यह कम से कम 120 किलोमीटर तक चलेगी।

पीएमवी ईएएस-ई: विशेषताएं

जब सुविधाओं की बात आती है, तो PMV EaS-E लगभग हर चीज की पेशकश करता है जिसकी इस सेगमेंट में एक कार से उम्मीद की जा सकती है। इसमें एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, क्रूज़ कंट्रोल, रिमोट पार्क असिस्ट और कई अन्य फ़ीचर हैं।

Related News