pc: tv9hindi

कई लोग शाइनी बालों के लिए लिए सैलून में महंगे ट्रीटमेंट का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, इसमें न केवल पैसा खर्च होता है, बल्कि यह आपके बालों को नुकसान भी पहुँचा सकता है। इसके बजाय, यदि आप होम रेमेडीज का सहारा लेते हैं, तो आप कम पैसे खर्च करेंगे और अपने बालों के हेल्दी को बनाए रखेंगे। हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो न सिर्फ आपके बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बना सकती हैं बल्कि उनकी ग्रोथ भी बढ़ा सकती हैं।


भारत में लगभग हर घर में हर सुबह चाय बनाई जाती है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके बाद चाय की पत्तियों को फेंक देते हैं। हालाँकि, कुछ लोग इन्हें धोकर पौधों में डाल देते हैं। ये चाय की पत्तियां पौधों के लिए वरदान की तरह काम करती हैं, जिससे वे हरे-भरे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय बनाने के बाद इन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करने से आपके बालों की सेहत भी बेहतर हो सकती है? इससे न सिर्फ आपके बालों की चमक वापस आ जाएगी बल्कि उनकी ग्रोथ भी दोगुनी हो जाएगी।

pc: OnlyMyHealth

कैसे इस्तेमाल करें चायपत्ती?
कई हेयर केयर उत्पादों के उपयोग के कारण, हमारे बाल अक्सर जल्दी डैमेज हो जाते हैं और अपनी प्राकृतिक चमक खो देते हैं। अपने बालों की खूबसूरती को वापस लाने के लिए आप चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय की पत्तियों को बालों में इस्तेमाल करने से पहले उन्हें छानकर अच्छी तरह धो लें। चाय की पत्तियों को धो लें ताकि चाय में बची हुई चीनी अच्छे से निकल जाए। अब इन चाय की पत्तियों को दोबारा उबालें और छान लें। अपने बालों को धोने के बाद इस चाय के पानी से अपने बालों को धो लें। आपको कुछ ही समय में अपने बालों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

चाय की पत्तियों से बॉडी स्क्रब:
उबली हुई चाय की पत्तियों से आप अपने बालों के साथ-साथ अपनी स्किन का ट्रीटमेंट भी कर हैं। यह आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करेगा और इसमें प्राकृतिक चमक लाएगा। चाय की पत्तियों से स्क्रब तैयार करने के लिए सबसे पहले पत्तियों को साफ करके उबाल लें और अलग कर लें। अब इसमें जोजोबा ऑयल, ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल मिलाएं और अपने पूरे शरीर पर अच्छे से स्क्रब करें। इस से आपकी स्किन बेबी सॉफ्ट हो जाएगी।

pc: Jansatta

इन तरीकों से भी कर सकते हैं चायपत्ती का इस्तेमाल:
आप उबली हुई चाय की पत्तियों से पौधों के लिए खाद भी बना सकते हैं। साथ ही आप इनसे किचन के कई काम भी आसान कर सकते हैं। खासतौर पर अगर किचन में रखे डिब्बों से दुर्गंध आ रही हो तो उसे साफ करने के लिए आप चाय की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चाय की पत्तियों को उबालें और पानी में डिटर्जेंट मिलाएं। आप इस घोल से कंटेनरों को साफ कर सकते हैं। इससे न सिर्फ डिब्बों से दुर्गंध दूर होगी बल्कि उन पर चिपकी चिकनाई भी दूर हो जाएगी।

Related News